scripteducation: अब स्थानीय परीक्षाएं भी होगी बोर्ड पैटर्न पर आधारित, जानें वजह | education: Now local examinations will also be based on board pattern | Patrika News
छिंदवाड़ा

education: अब स्थानीय परीक्षाएं भी होगी बोर्ड पैटर्न पर आधारित, जानें वजह

निर्धारित न्यूनतम अंक नहीं लिए तो होंगे फेल

छिंदवाड़ाNov 22, 2019 / 12:33 pm

Dinesh Sahu

education: अब स्थानीय परीक्षाएं भी होगी बोर्ड पैटर्न पर आधारित, जानें वजह

education: अब स्थानीय परीक्षाएं भी होगी बोर्ड पैटर्न पर आधारित, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2019-20 में कक्षा पांचवीं तथा आठवीं की वार्षिक परीक्षा बोर्ड पैटर्न पर आधारित होगी, जिसके तहत विद्यार्थियों को उत्तीर्ण होने के लिए निर्धारित न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक लेना अनिवार्य होगा। इस संदर्भ में राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल से आदेश जारी कर दिए है तथा परीक्षा की तैयारी को लेकर पालकों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए है।
इसके तहत विभाग पालकों को इस संदर्भ में अवगत कराएगा कि बच्चा यदि न्यूनतम अंक प्राप्त नहीं करेगा तो वह फेल हो जाएगा, पिछली बार की तरह कक्षा क्रमोन्नति नहीं मिल सकेगी। वहीं शिक्षकों का कक्षावार परीक्षाफल संतोषप्रद नहीं होने की स्थिति में संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी, जिसमें निलबंन, सेवा समाप्ति आदि प्रस्तावित है।

डीइओ करेंगे केंद्र का निर्धारण –

बोर्ड पैटर्न पर आधारित होने की वजह से कक्षा पांचवी तथा आठवीं की वार्षिक परीक्षा केंद्र का निर्धारण जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा किया जाएगा। वहीं उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन जिले से बाहर अन्यत्र जिले में करवाया जाएगा तथा अध्यापन कराने वाले शिक्षकों को अन्य कार्यालयों में गैर शिक्षकीय कार्यों में अटैच नहीं किया जाएगा।
इतना ही नहीं इपीएस शालाओं में पांचवीं-आठवीं पढ़ाने वाले शिक्षकों से यदि उच्च कक्षाओं का अध्यापन कार्य लिया जा रहा हो तो भी ऐसे शिक्षकों को उक्त कक्षाओं में पढ़ाना पडेग़ा।


असफल होने पर मिलेगा एक अवसर –
वार्षिक परीक्षा में सभी विषयों में पास नहीं होने की स्थिति में संबंधित छात्र को परिणम घोषित होने की तारीख से दो माह की अवधि में फिर से परीक्षा देनी होगी। जिन विषयों में विद्यार्थी फेल हुआ है उसकी तैयारी के लिए स्कूल अतिरिक्त शिक्षण देगा। दोबारा परीक्षा देने के बाद भी विद्यार्थी सफल नहीं होता है तो उसी कक्षा में रहकर पढऩा होगा।

Home / Chhindwara / education: अब स्थानीय परीक्षाएं भी होगी बोर्ड पैटर्न पर आधारित, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो