scriptELECTION UPDATE : यहां प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं रही जीत | ELECTION : Won Do not conform to prestige here | Patrika News
छिंदवाड़ा

ELECTION UPDATE : यहां प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं रही जीत

2014 में मोदी की लहर के बावजूद कांग्रेस यहां से एक लाख 16 हजार 537 मतों के बड़े अंतर से जीती थी

छिंदवाड़ाMay 25, 2019 / 12:21 pm

Rajendra Sharma

loksabha election 2019
छिंदवाड़ा. कमलनाथ और उनकी पार्टी के लिए छिंदवाड़ा अभेद गढ़ रहा है। इस बार फिर जीत दर्ज कर कांग्रेस ने अपने किले को मोदी लहर में ढहने से फिर बचा लिया, लेकिन इस बार की जीत कांग्रेस की प्रतिष्ठा के अनुसार नहीं मानी जा रही। नकुलनाथ ने 37 हजार 706 मतों के अंतर से छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत हासिल की। 1998 के बाद हुए पांच लोकसभा चुनावों में इतने कम मतों के अंतर से कांग्रेस कभी नहीं जीती। 2014 में मोदी की लहर के बावजूद कांग्रेस छिंदवाड़ा से एक लाख 16 हजार 537 मतों के बड़े अंतर से जीती थी। भाजपा के नत्थनशाह को कांग्रेस कमजोर प्रत्याशी मान रही थी और कांग्रेस नेता प्रचार के दौरान यह भी कहते देखे गए कि जीत तो तय है देखना ये है जीत होती कितने मतों से है। इस दावे को भाजपा ने कांग्रेस का बड़बोलापन भी साबित कर दिया। मतगणना के दौरान दो बार ऐसा हुआ कि नत्थन शाह ने बढ़त बना ली थी। इस समय कांग्रेसियों की सांसे फूलने लगी थी, लेकिन आखिरी दौर में अमरवाड़ा व छिंदवाड़ा विधानसभा के मतदाताओं के कारण कांग्रेस और नकुलनाथ अपनी लीड को 37 हजार तक ले जाने में सफल हो सके। ध्यान रहे चुनाव की तारीख की घोषणा के पहले ही नकुलनाथ को कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित कर दिया था। पिता के राजनीतिक उत्तराधिकारी के रूप में नकुलनाथ ने कमलनाथ की तर्ज पर ही तूफानी प्रचार भी किया। चुनाव में जिस समय भाजपा ने अपने उम्मीदवार के रूप में नत्थन शाह के नाम की घोषणा की उस समय तक तो नकुलनाथ 60 प्रतिशत से ज्यादा क्षेत्र में प्रचार कर चुके थे। उम्मीद थी कि नकुलनाथ को भी जिले की जनता हाथों हाथ लेगी। कमलनाथ अपने प्रचार को छोडकऱ नकुल की सभाएं ज्यादा लेते दिखे। मां अलकानाथ, पत्नी और परिवार के अन्य सदस्य भी उनके पक्ष में माहौल बनाते देखे गए। कांग्रेसी एक बड़ी जीत की आशा कर रहे थे लेकिन कांग्रेस को परिणाम अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिले।
विधानसभा में अन्य प्रत्याशियों को मिले मत

विधानसभा चुनाव में अंहिसा समाज पार्टी के अभ्यर्थी रामप्रकाश रघुवंशी को 842, राष्ट्रीय आम जन पार्टी के एमपी विश्वकर्मा 333, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सतीश नागवंशी 412, निर्दलीय अमित घाटे 154, निर्दलीय प्रदीप विस्केले 197, राधेश्याम बंटी साहू 331 और निर्दलीय संतोष सूर्यवंशी को 774 मत प्राप्त हुए।

Home / Chhindwara / ELECTION UPDATE : यहां प्रतिष्ठा के अनुरूप नहीं रही जीत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो