scriptElectricity: राहत के पंखे चलने से शहर में 50 हजार यूूनिट बढ़ी खपत | Electricity: 50 thousand units of consumption increased | Patrika News
छिंदवाड़ा

Electricity: राहत के पंखे चलने से शहर में 50 हजार यूूनिट बढ़ी खपत

शहर सम्भाग के अधीन खेतों में सिंचाई के लिए भी चल रहे कृषि पम्प

छिंदवाड़ाMar 15, 2021 / 11:07 am

prabha shankar

electricity_1.jpg

electricity

छिंदवाड़ा। गर्मी से राहत के पंखे शुरू होने से शहर में औसत खपत 50 हजार यूनिट प्रतिदिन बढ़ गई है। खेतों में सिंचाई के लिए कृषि पंप भी चालू रहने से मांग में कमी नहीं आई है। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी शहर संभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि गर्मी के पारे में बढ़ोत्तरी के साथ खपत में वृद्धि होगी।
शहर सम्भाग के अनुसार पिछले माह फरवरी में ठंड का वातावरण होने से शहर की औसत खपत 2.75 लाख यूनिट प्रतिदिन थी। जिसमें रबी सीजन के करीब 1300 कृषि पम्पों की बिजली खपत का भी योगदान था। मार्च में ठंड की विदाई और गर्मी की शुरुआत से हर घर में राहत के पंखे निकल गए हैं। इससे औसत खपत 3.25 लाख यूनिट प्रतिदिन हो गई है। इसका सिलसिला अप्रैल तक चलेगा। तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ बिजली खपत में वृद्धि होगी। शहर संभाग अभियंता योगेश उइके का कहना है कि मार्च में तापमान बढ़ जाने से घरेलू खपत में वृद्धि हुई है। आने वाले जून-जुलाई तक लगातार वृद्धि का सिलसिला जारी रहेगा।

वित्त वर्ष के अंत में 4.90 करोड़ का लक्ष्य
वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतिम माह मार्च में शहर सम्भाग
को 4.90 करोड़ रुपए की आय का लक्ष्य दिया गया है।
अब तक करीब 70 लाख रुपए जमा कराए जा चुके हैं। कम्पनी अधिकारी 31 मार्च तक लक्ष्य पूरा करने की बात कह रहे हैं।

एक साल में साढ़े तीन हजार बढ़े उपभोक्ता
प्रधानमंत्री शहरी आवास समेत निजी मकानों के निर्माण से एक साल बिजली उपभोक्ताओं की संख्या में साढ़े तीन हजार की वृद्धि हुई है। एक साल पहले 2020 में यह संख्या 61500 थी। यह इस साल बढकऱ 64 हजार उपभोक्ता तक पहुंच गई है। आने वाले साल में 65 हजार निकलने की सम्भावना जताई गई है।

Home / Chhindwara / Electricity: राहत के पंखे चलने से शहर में 50 हजार यूूनिट बढ़ी खपत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो