scriptएक से खुलेंगे तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर | Facilitation Center in Tehsils will open from one | Patrika News
छिंदवाड़ा

एक से खुलेंगे तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर

 
कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक, जरूरतमंदों को मिलेगी सुविधाएं

छिंदवाड़ाAug 23, 2019 / 12:03 pm

chandrashekhar sakarwar

एक से खुलेंगे तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर

एक से खुलेंगे तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर

छिंदवाड़ा. एक सितम्बर से जिले की सभी तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर खोले जाएंगे। कलेक्टर श्रीनिवास शर्मा ने गुरुवार को राजस्व अधिकारियों की बैठक में इस सम्बंध में दिशा निर्देश दिए।
फैसिलिटेशन सेंटर की रूपरेखा के सम्बंध में जानकारी देते हुए एसडीएम छिंदवाड़ा अतुल सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा एक सितम्बर से सभी तहसीलों के प्रवेश द्वार पर इन फैसिलिटेशन सेंटर को खोलने का निर्णय लिया गया है। इस सेंटर में दो तरह के काउंटर बनाए जाएंगे, जिसमें से एक काउंटर जन सुविधा केंद्र की तरह कार्य करेगा और दूसरा काउंटर हेल्पडेस्क की तरह कार्य करेगा। जन सुविधा केंद्र में आगंतुक पंजी संधारित की जाएगी, जिसमें आने वाले व्यक्ति का नाम, पता, सम्पर्क नम्बर, आने का कारण, समस्या तथा समस्या निवारण की स्थिति भी दर्ज की जाएगी। इस काउंटर में कार्यालय के स्टाफ में से ही राजस्व प्रकरणों के सम्बंध में अच्छी जानकारी रखने वाले कर्मचारी को नियुक्त किया जाएगा। वहीं हेल्पडेस्क वाले काउंटर पर डायवर्जन, भू भाटक एवं अन्य राजस्व सम्बंधी वसूली की जाएगी। यहां हर बकायादार की जानकारी एवं वसूल की जाने वाली राशि की जानकारी उपलब्ध रहेगी। कई बार केवल जानकारी के अभाव में लोग राजस्व सम्बंधी वसूल की जाने वाली राशि जमा नहीं कर पाते हैं, उनके लिए यह व्यवस्था की गई है। साथ ही वाट्सऐप नम्बर के माध्यम से भी बकायेदारों को बकाया राशि की जानकारी उपलब्ध कराने की दिशा में भी कार्य किया जा
रहा है। कलेक्टर ने प्राप्त शिकायती पत्रों, अवैध उत्खनन, अवैध भंडारण, उच्च न्यायालय के प्रकरणों आदि की भी विस्तार पूर्वक पूर्वक समीक्षा की।

Home / Chhindwara / एक से खुलेंगे तहसीलों में फैसिलिटेशन सेंटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो