scriptस्टेशन पर सुविधा दरकिनार, नहीं बढ़ी प्लेटफॉर्म की लम्बाई | Patrika News
छिंदवाड़ा

स्टेशन पर सुविधा दरकिनार, नहीं बढ़ी प्लेटफॉर्म की लम्बाई

इतवारी-रीवा एक्सप्रेस की बोगी प्लेटफॉर्म से बाहर होती हैं खड़ी

छिंदवाड़ाMay 23, 2024 / 07:24 pm

mantosh singh

नहीं बढ़ी प्लेटफॉर्म की लम्बाई

नहीं बढ़ी प्लेटफॉर्म की लम्बाई

छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे को रेल यात्रियों की सुविधा से कोई लेना-देना नहीं है। एक साल बाद भी रेलवे ने अपनी गलती नहीं सुधारी। प्लेटफॉर्म की लंबाई न बढऩे की वजह से यात्री रीवा-इतवारी एक्सप्रेस में तीन फीट अधिक ऊंचे बोगी से चढऩे और उतरने को मजबूर हैं। इतवारी से नैनपुर के बीच रामाकोना, सौंसर, छिंदवाड़ा, चौरई, सिवनी सहित अन्य स्टेशन की लंबाई 540 मीटर बनाई गई है, जबकि जरूरत कम से कम 570 मीटर लंबे प्लेटफॉर्म की है। छिंदवाड़ा से चल रही पातालकोट एक्सप्रेस एवं पेंचवैली एक्सप्रेस में 18 से 20 बोगी ही लगी रहती है। रीवा-इतवारी एक्सप्रेस ट्रेन में 24 बोगियां हैं।
दरअसल, अप्रेल 2023 में रीवा-इतवारी एक्सप्रेस की सौगात छिंदवाड़ावासियों को मिली थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में रीवा में बड़ा कार्यक्रम आयोजित हुआ था। हालांकि ट्रेन के परिचालन के कुछ ही दिन बाद रेलवे की बड़ी चूक उजाकर हुई थी। इतवारी से नैनपुर के लिए कई रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म की लंबाई छोटी होने से रीवा-इतवारी एक्सप्रेस की दो बोगी प्लेटफॉर्म के बाहर खड़ी हो रही थी। पत्रिका ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाते हुए जिम्मेदारों का ध्यान दिलाया था। मामले को अधिकारियों ने संज्ञान भी लिया और सर्वे भी किया गया, लेकिन काम शुरू नहीं हुआ। ऐसे में यात्रियों को ट्रेन में चढऩे और उतरने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खासकर बुजुर्ग, महिला एवं बच्चे इस परेशानी से जूझ रहे हैं।
देश के कई जगहों पर वर्षों पहले से 24 बोगी की ट्रेन चल रही है। अब तो कई जगह 26 बोगी के ट्रेन का परिचालन भी किया जा रहा है। इसके बावजूद नैनपुर से छिंदवाड़ा एवं इतवारी के बीच गेज कन्वर्जन कार्यों को करते समय ध्यान नहीं रखा गया। इतवारी से नैनपुर के बीच अधिकतर रेलवे स्टेशन में प्लेटफॉर्म की लंबाई छोटी ही बनाई गई है। ऐसे में अब समस्या हो रही है। ट्रेनों की संख्या बढ़ी तो होगी परेशानी: वर्तमान में कुछ ही ट्रेन में समस्या है, लेकिन भविष्य में नागपुर से वाया छिंदवाड़ा कई ट्रेनों के परिचालन की बात सामने आ रही है। इन ट्रेनों में बोगियों की संख्या 24 से अधिक है। प्लेटफॉर्म की लंबाई नहीं बढ़ाई गई तो आने वाले समय में समस्या और गहरी होगी। यात्री परेशान होंगे। हादसे भी होंगे।

Hindi News/ Chhindwara / स्टेशन पर सुविधा दरकिनार, नहीं बढ़ी प्लेटफॉर्म की लम्बाई

ट्रेंडिंग वीडियो