scriptनदी तट और मंदिरों में आस्था का सैलाब | Faith in river banks and temples | Patrika News
छिंदवाड़ा

नदी तट और मंदिरों में आस्था का सैलाब

ऋषि पंचमी पर सच्चे हृदय व विधि विधान से व्रत रखने से जाने अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिल जाती है साथ ही मनोकामना पूरी होती है ।

छिंदवाड़ाSep 04, 2019 / 11:30 pm

arun garhewal

नदी तट और मंदिरों में आस्था का सैलाब

नदी तट और मंदिरों में आस्था का सैलाब

छिंदवाड़ा. ऋषि पंचमी पर्व मंगलवार ग्रामीण अंचलों में श्रद्धाभाव के साथ मनाया गया। इस दिन सप्त ऋषि की पूजा की जाती एवं महिलाएं व्रत रखती है। ऐसी मान्यता है कि ऋषि पंचमी पर सच्चे हृदय व विधि विधान से व्रत रखने से जाने अनजाने में हुए पापों से मुक्ति मिल जाती है साथ ही मनोकामना पूरी होती है ।
मोहगांव में अद्र्धनारीश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर मोहगांव में मंगलवार को ऋषि पंचमी में भक्तों का तांता लगा रहा। मंदिर के समीप बहने वाली सर्पा
नदी में स्नान घाटों श्रद्धालु की भीड़ देखी गई। मंदिर परिसर स्थित ऋषि मंदिर में पंचमी का कार्यक्रम गायत्री परिवार द्वारा तथा प्रवचन भवन में दही लाही कीर्तन गोपाल काला संपन्न कराया गया। दूरस्थ क्षेत्र से भी श्रद्धालु यहां पहुंचे।
बोरगांव में मंगलवार को सभी श्रद्धालु ने बड़े ही विधि विधान के साथ भगवान शिव का अभिषेक पूजन किया। वहीं नागद्वार जाने वाले शिव शक्ति ज्योत मंडल समिति के रामभाऊ जूनघरे ने श्रद्धालुों के यहां पर ऋषि पंचमी के अवसर पर पूजा आराधना कर कढ़ावा कराया। इस दौरान नगर में जगह.जगह श्रद्धालुओं द्वारा विशेष पूजन के पश्चार प्रसाद का वितरण किया गया।
स्थानीय राम मंदिर, जगत देव मंदिर और शारदा मठ में ऋषि पंचमी पर सप्त ऋषियों की स्थापना कर पुष्प, धूप, दीप आदि से पूजन कर अध्र्य देकर महिलाओं ने पूजन किया।
दिलावर मोहगांव सहित हिवरा जयसिंग में महिलाओं ने ऋषि पंचमी पर व्रत रखा और नदी तट पर स्नान किया। यहां भगवान शिव का मंत्र जाप कर प्रार्थना की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो