scriptFarmers Workshop : इस प्रणाली से जोडकऱ किसानों की आय दोगुना करने की कोशिश, आप भी जानें | Farmers Workshop : Trying to double the income of farmers | Patrika News
छिंदवाड़ा

Farmers Workshop : इस प्रणाली से जोडकऱ किसानों की आय दोगुना करने की कोशिश, आप भी जानें

नवचार कर रहे प्रगतिशील किसानों की कार्यशाला

छिंदवाड़ाSep 26, 2019 / 12:03 am

Rajendra Sharma

Agriculture Department

Agriculture Department

छिंदवाड़ा. जिले में बड़े रकबे में खेती कर अनाज, फल, सब्जी, मसाला उत्पादन कर रहे किसानों को अनाज उत्पादन के साथ उसकी प्रोसेसिंग, गे्रडिंग और इसके उद्योगों से जोडऩे की कोशिश की जा रही है। मंशा यह है कि परम्परागत तरीके को छोडकऱ खेती में नए प्रयोग और आधुनिक तरीका अपना रहे ये किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकें। इसी कड़ी में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।
कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा के मार्ग निर्देशन में यह आयोजन किया गया। जिले के प्रगतिशील और बड़े किसानों की आय में वृद्धि कराने समेकित कृ़षि प्रणाली को अपनाने के साथ कृषि और उद्यानिकी उत्पादों पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण, ग्रेडिंग, भंडारण की गतिविधियों से जोडऩे के लिए आयोजित की गई कार्यशाला में कृषि उत्पादों पर आधारित ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग, भंडारण तथा शासन की विभिन्न हितग्राहिमूलक योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। यह भी बताया गया कि परम्परागत कृषि के अतिरिक्त जिले में उपलब्ध कृषि उत्पादों पर कौन-कौन से उद्यम स्थापित किए जा सकते हैं जिससे किसानों के जीवन स्तर में गुणात्मक सुधार हो सके। कार्यशाला में उप संचालक कृषि जेआर हेडाउ, उप संचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एचजीएच पक्षवार, महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र आरएस उइके, उप संचालक उद्यानिकी एमएल उइके, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड सलिल झोकरकर, कृषि वैज्ञानिक डॉ. सुरेन्द्र पन्नासे और उद्योग सलाहाकार अंशुल सहारे के साथ बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Home / Chhindwara / Farmers Workshop : इस प्रणाली से जोडकऱ किसानों की आय दोगुना करने की कोशिश, आप भी जानें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो