scriptपांच सीसी सडक़ गुणवत्ताहीन | Five cc roadless quality | Patrika News
छिंदवाड़ा

पांच सीसी सडक़ गुणवत्ताहीन

ग्रामीणों ने की शिकायत

छिंदवाड़ाMay 23, 2019 / 02:12 pm

sunil lakhera

Five cc roadless quality

पांच सीसी सडक़ गुणवत्ताहीन

इकलेहरा/परासिया. जनपद पंचायत की बड़ी पंचायतों में शुमार ग्राम पंचायत इकलेहरा द्वारा विभिन्न वार्डो में बनाई गयी आंतरिक सडक जांच में गुणवत्ताहीन पाई गई है। ग्रामीणों ने ंसडक़ों में घटिया सामग्री का उपयोग तथा मापदंड अनुसार नहीं बनाए जाने की शिकायत जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से की थी। जिसके बाद ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के एसडीओ तथा उपयंत्री जांच के लिए इकलेहरा पहुंचे।
पूर्व उपसरपंच राजेश डेहरिया ने बताया कि सीसी सडक़ निर्माण में अनियमितता बरती गई है और मनमानी से काम किया गया इसकी शिकायत तत्काल अधिकारियों से की गई लेकिन ध्यान नहीं देने के कारण ग्राम पंचायत ने सडक़ निर्माण पूरा कर लिया।
घटिया निर्माण के कारण सडक़ क्षतिग्रस्त होने लगी है गिटिटयां बाहर निकलने लगी है। वार्डवासी रामदास दियावार, मोहन भार्गव, बुद्धिसागर ने बताया कि लगभग 9 लाख रूपये व्यय कर सडक़ों का निर्माण किया गया है लेकिन सडक़ अभी से खराब होने लगी है शासन की राशि के दुरुपयोग की जांच और संबंधित अधिकारियों पर कारवाई की मांग करते हुए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।
मुख्यालय पर नहीं रहते सचिव- ग्रामवासियों का कहना है कि ग्राम पंचायत सचिव मुख्यालय पर नहीं रहते है और बाहर से आने के कारण दोपहर दो से तीन बजे तक पंचायत कार्यालय पहुंचते है। सप्ताह में कई दिन बैठक तथा अन्य कारण बताकर पंचायत नहीं आते है जिसके कारण पंचायत कार्यों में भर्राशाही हो रही है। निर्माण कार्यों में ग्राम सचिव की मुख्य भूमिका और जवाबदारी रहती है लेकिन इसके बाद भी इतनी सडक़ों का घटिया निर्माण लापरवाही को दर्शाता है।
निर्माण के समय उपयंत्री रहे गायब- वार्डवासियो का कहना है कि सडक़ों के निर्माण में शासन द्वारा निर्धारित मानको का पालन नहीं किया गया है। पूर्व उपसरपंच डेहरिया कहते है कि सडक निर्माण करते समय उपयंत्री ेको अनियमितता की शिकायत कई बार की गई लेकिन उपयंत्री ने निर्माण स्थल का निरीक्षण नहीं किया जिसके कारण 6 सडको का घटिया निर्माण हो गया। सडक की जांच तक मूल्यांकन नहीं करने की मांग की गई है।
वार्डों में बनाई गई छह सडक़ की जांच की गई है। एक सीसी सडक़ में तीन इंच कांक्रीट फिर से कराया गया है लेकिन पांच सडक़ के निर्माण में अधिक अनियमितता सामने आई है। जांच प्रतिवेदन उच्च अधिकारियो को भेजा जाएगा।
मनोज बटाविया, एसडीओ आरइएस
सडक़ों की जांच की गई है। इस संबंध में मुझे कुछ नहीं कहना है। उच्च अधिकारियों के जो दिशा-निर्देश होंगे उसके आधार पर आगे की कारवाई की जाएगी।
शालिकराम कोलोरे, उपयंत्री

Home / Chhindwara / पांच सीसी सडक़ गुणवत्ताहीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो