scriptधनवर्षा कराने सर्पमित्र ने ही पाल रखा था करोड़ों का सांप | Forest department gets red sand boa snake | Patrika News
छिंदवाड़ा

धनवर्षा कराने सर्पमित्र ने ही पाल रखा था करोड़ों का सांप

वन विभाग और एसटीएफ की टीम ने पकड़ा पहले मामले के कनेक्शन के संदेह पर पूछताछ शुरू

छिंदवाड़ाJul 24, 2019 / 12:53 am

prabha shankar

Forest department gets red sand boa snake

Forest department gets red sand boa snake

छिंदवाड़ा. परासिया के बाद डुंगरिया में दूसरे रेड सेंड बोआ यानी दोमुंहा सर्प के साथ एक सर्प मित्र को वन विभाग और एसटीएफ की टीम ने बीते सोमवार की रात्रि पकड़ लिया। इस सर्पमित्र के घर यह दोमुंहा धनवान होने के अंधविश्वास के साथ पल रहा था। विभागीय टीम को इस मामले का कनेक्शन परासिया में दो सप्ताह पहले पकड़े गए प्रकरण से होने का संदेह है। इस पर गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है। उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस सर्प की कीमत करोड़ों में आंकी जाती है।
विभागीय जानकारी के अनुसार यह दोमुंहा सर्प पश्चिम वनमण्डल के अंतर्गत डुंगरिया के सर्पमित्र प्रसन्न कुमार मिश्रा के घर पाला जा रहा था। सूचना मिलने पर अधिकारी-कर्मचारियों ने उसे टोकरी में पकड़ लिया। पूछताछ में टीम ने यही सवाल किया कि आखिर इस दुर्लभ प्रजाति के सांप रेड सेंड बोआ को ही क्यों पाला जा रहा था। उसके स्थान पर कोबरा या अन्य प्रजाति के सर्प को भी रखा जा सकता था। इस पर सर्पमित्र कोई जवाब नहीं दे पाया। इससे सर्पमित्र पर संदेह गहराता रहा है। इसके पीछे यह कहानी सामने आ रही है कि दोमुंहा सर्प को रखने का कारण धनवर्षा या धनवान होने का अंधविश्वास है। फिर इस सर्प की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में मांग अधिक है।
इस सम्बंध में पश्चिम वनमण्डल की डीएफओ डॉ.किरण बिसेन ने बताया कि डुंगरिया में सर्पमित्र के घर से मिले इस दो मुंहा सर्प के मामले में पूछताछ की जा रही है। इसका परासिया में पहले पकड़े गए इसी तरह के प्रकरण से कनेक्शन होने का संदेह है। जल्द ही पूरे मामले से पर्दा उठाया जाएगा। इस सर्प को भी पूर्व की तरह भोपाल स्थित वन विहार में ले जाएंगे।

Home / Chhindwara / धनवर्षा कराने सर्पमित्र ने ही पाल रखा था करोड़ों का सांप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो