scriptगोटमार के लिए गली-गली जमा हुए पत्थर, मारेंगे एक-दूसरे को | Patrika News
छिंदवाड़ा

गोटमार के लिए गली-गली जमा हुए पत्थर, मारेंगे एक-दूसरे को

गोटमार मेले को लेकर खिलाडिय़ों की तैयारियां शुरू हो गई है। इस मेले के लिए अभी से पत्थर दोनों ओर गलियों में इकठ्ठा होने शुरू हो चुके है।

छिंदवाड़ाAug 21, 2017 / 12:46 am

sanjay daldale

gotmaar

मेले के लिए दोनों ओर गलियों में पत्थर इकठ्ठा है।

पांढुर्ना. 22 अगस्त को जाम नदी के तट पर भरने वाले गोटमार मेले को लेकर खिलाडिय़ों की तैयारियां शुरू हो गई है। इस मेले के लिए अभी से पत्थर दोनों ओर गलियों में इकठ्ठा होने शुरू हो चुके है। एक ओर जहां खिलाडिय़ों का उत्साह चरम पर दिखाई दे रहा है वहीं प्रशासन भी इस मेले में हिंसा को रोकने के लिए कमर कसे हुए है।
प्रशासन ने भी दस स्थानों पर नाकाबंदी कर पत्थरों के आवाजाही को रोकने के लिए सख्त कदम उठाए है। टीआई भूपेन्द्र सिंह गुलबांके ने बताया कि शहर की ओर आने वाले हर छोटे-बड़े मार्गों को नाके बनाकर बंद कर दिया गया है ताकि इन रास्तों से पत्थर को लाया न जा सके। उन्होंने बताया कि मेले में शराब न बिके इसके लिए कच्ची महुआ शराब के ठिकानों पर छापामार कार्रवाई कर अवैध शराब को पकड़ा भी जा रहा है। पुलिस ने अब तक अलग -अलग कार्यवाही कर २३ प्रकरण बनाए एवं २६ आरोपियों को पकड़कर लगभग ५४५ लीटर शराब जब्त की है।

अनुविभागीय अधिकारी ने बताया कि गोटमार मेले के फलस्वरूप क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। मेले में होने वाली पत्थरबाजी से हिंसा का होना मुख्य कारण बताया गया है। उन्होंने कहा मेले में लोग एक दूसरे को पत्थर मारकर धारा 336, 339 का उल्लंघन करते है। इस वजह से सुरक्षा की दृष्टि से यह कदम उठाया गया है। मेला शांति से सम्पन्न हो इसके लिए प्रशासन ने मेले में धारदार हथियार, गोफन, अग्नेय शास्त्रों को लेकर चलना या इसका प्रदर्शन करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।


शांति से इलाज कराने मांगा सहयोग


स्वास्थ्य विभाग ने गोटमार मेले के लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया। बीएमओ डॉ. एचपी चौहान ने बताया कि सांवरगांव और पांढुर्ना क्षेत्र में दो दो उपचार केन्द्र लगाए जाएंगे। इन केन्द्रों में उपचार के लिए एक एमबीबीएस और एक आयुष चिकित्सक को पदस्थ किया जाएगा। मेले में घायलों के उपचार के लिए जिलेभर से सर्जिकल टीम, नेत्र रोग विशेषज्ञ, हड्डी विशेषज्ञ, दंत रोग विशेषज्ञ, आंख, नाक, कान, गला विशेषज्ञ, रक्षित दल इमरजेंसी के दौरान मौजूद रहेगा। चिकित्सा अधिकारियों ने खिलाडिय़ों से उपचार के दौरान ड्यूटी पर उपस्थित लोगों से सहयोग प्रदान करने की मांग की है ताकि उपचार सही तरीके से हो पाए।

Home / Chhindwara / गोटमार के लिए गली-गली जमा हुए पत्थर, मारेंगे एक-दूसरे को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो