scriptअनुभव प्रमाण-पत्र का सत्यापन कराने लग रही अतिथि शिक्षकों की कतार, जानें क्यो है जल्दी | Guest teacher Disturbed | Patrika News
छिंदवाड़ा

अनुभव प्रमाण-पत्र का सत्यापन कराने लग रही अतिथि शिक्षकों की कतार, जानें क्यो है जल्दी

कई खामियों के कारण परेशान हो रहे अतिथि शिक्षक

छिंदवाड़ाMay 28, 2019 / 11:49 am

Rajendra Sharma

chhindwara

Guest teacher Disturbed

छिंदवाड़ा. शिक्षा विभाग के अंतर्गत संकुल केंद्रों में इन दिनों अतिथि शिक्षकों की भीड़ देखी जा रही है। दरअसल, अनुभव प्रमाण-पत्र का सत्यापन कराने अतिथि शिक्षकों की कतार लग रही है।
इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संकुल केंद्र सिंगोड़ी में अतिथि शिक्षकों की अनुभव प्रमाण-पत्र के सत्यापन को लेकर जमावड़ा देखने को मिल रहा है। कई अतिथि शिक्षक संस्था प्रमुख नहीं होने के कारण इधर-उधर भटकते देखे जा रहे हैं।
सिंगोड़ी संकुल प्राचार्य एएल उइके ने बताया कि गर्मी के चलते काफी परेशानी का सामना अतिथि शिक्षकों को करना पड़ रहा है, किंतु वे उनकी समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। अंतिम तिथि 31 मई तक सभी अतिथि शिक्षकों के क्लेम फार्म में सत्यापन का कार्य अनुभव प्रमाण पत्र के लिए पूरा कर लिया जाएगा।
तीन प्रतियों में फाइल को आवेदकों से बुलवाया जा रहा है एवं एक प्रति आवेदक को रिसीव के तौर पर दी जा रही है। 27 मई तक 36 आवेदनों का सत्यापन पूरा कर लिया गया है और अंतिम तिथि तक सभी का सत्यापन किया जाएगा।
अतिथि शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष संतोष कहार ने बताया कि बहुत से संकुल में अतिथि शिक्षकों की जानकारी सही नहीं है जिससे उनको ऑनलाइन क्लेम फॉर्म भरने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अतिथि शिक्षक अपने अनुभव प्रमाण पत्र के लिए स्कूलों एवं संकुल केंद्र के चक्कर काट रहे हैं। अतिथि शिक्षक संघ की मांग है कि किसी भी अतिथि शिक्षक के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो, जिन्होंने काम किया है उन्हें अनुभव प्रमाण-पत्र शासन के नियमानुसार समय सीमा में मिले। अभी भी बहुत से अतिथि शिक्षक अनुभव प्रमाण-पत्र के लिए परेशान हो रहे हैं। कई अतिथि शिक्षक शिकायत कर रहे हैं कि क्लेम फार्म रजिस्टर्ड नहीं हो रहे हैं। जन्मतिथि गड़बड़ है ऑफलाइन के फार्म जमा नहीं किए जा रहे है। संघ ने मांग की है कि अतिथि शिक्षक के अनुभव प्रमाण पत्र की अंतिम तिथि 31 मई को आगे बढ़ाया जाए, ताकि अतिथि शिक्षक के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो सके।
संकुल सिंगोड़ी में पदस्थ अध्यापक शिक्षक संदीप हेडाऊ को अतिथि शिक्षक के सत्यापन के लिए ऑनलाइन कार्य के लिए प्राचार्य ने जिम्मेदारी सौपी है, ताकि जल्द से जल्द अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण-पत्र की कार्यवाही पूर्ण हो सके। इसी तरह अन्य संकुल में व्यवस्था होनी चाहिए।
29 को सौंपा जाएगा ज्ञापन

संयुक्त अतिथि शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष कहार ने बताया कि वर्तमान समय में अतिथि शिक्षकों को ऑनलाइन अनुभव प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए संकुल केंद्रों एवं संस्था केंद्रों में प्राचार्य व प्रधानपाठकों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। छुट्टी होने के कारण संस्था प्रमुख के नहीं मिलने से अतिथि शिक्षक मानसिक रूप से परेशान हैं। बहुत से अतिथि शिक्षकों के ऑनलाइन क्लेम रजिस्टर्ड नहीं हो पा रहे हैं। इन समस्याओं लेकर जिला अतिथि शिक्षक संघ 29 मई को मुख्यमंत्री के नाम जिला प्रशासन एवं जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर अनुभव प्रमाण-पत्र के सत्यापन आदि की कार्यवाही की अंतिम तिथि 31 मई को बढ़ाने की मांग रखेगा। समस्त ब्लॉकों के अतिथि शिक्षक 29 मई को सुबह 11 बजे दीनदयाल पार्क छिंदवाड़ा में एकत्रित होंगे एवं समस्याओं पर चर्चा करने के बाद जिला प्रशासन ज्ञापन सौपेंगे। संघ के जिला मीडिया प्रभारी योगेश चौरसिया ने यह जानकारी दी।

Home / Chhindwara / अनुभव प्रमाण-पत्र का सत्यापन कराने लग रही अतिथि शिक्षकों की कतार, जानें क्यो है जल्दी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो