scriptHeat Wave: पावर ट्रांसफार्मर @ 100 डिग्री सेल्सियस | Heat Wave: Power Transformer @ 100°C | Patrika News
छिंदवाड़ा

Heat Wave: पावर ट्रांसफार्मर @ 100 डिग्री सेल्सियस

– परासिया सब स्टेशन का मामला
– कूलर लगाकर किया जा रहा ठंडा

छिंदवाड़ाMay 31, 2024 / 05:55 pm

prabha shankar

Power Transformer

परासिया सबस्टेशन में ट्रांसफार्मर के लिए लगाया कूलर।

Power Supply
गर्मी में तापमान बढऩे के साथ बिजली सप्लाई करने वाले उपकरणों का तापमान भी लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में जिले के कुछ पावर ट्रांसफार्मरों का तापमान भी बढ़ा है। सौंसर, बोरगांव, मोहगांव सहित छिंदवाड़ा के परासिया सबस्टेशन में भी एक 5000 केवीए क्षमता वाले ट्रांसफार्मर में कूलर लगाए गए हैं। परासिया सब स्टेशन के पांच हजार केवीए क्षमता के ट्रांसफार्मर के ऑयल चेंबर का तापमान लगभग 100 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। उसके बाद गुरुवार को कूलर की व्यवस्था की गई।

बिजली कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि पावर ट्रांसफार्मरों में ऑयल भरा होता है। सामान्यत: इनका तापमान 65 से 70 सेल्सियस रहता है। धीरे-धीरे तापमान बढ़ते हुए 100 सेल्सियस से अधिक होने पर ट्रांसफार्मरों के फेल होने की आशंका बढ़ जाती है। यह अधिकतम 110 सेल्सियस तक ही सहन कर पाते हैं। परासिया सब स्टेशन के पावर ट्रांसफार्मर में कूलर लगाने के बाद तापमान में पांच सेल्सियस कमी आई है। सभी जगह ट्रांसफार्मर गर्म हो रहे हैं, लेकिन सभी ट्रांसफार्मरों में कूलर नहीं लगाए जा सकते हैं। इसलिए फ्यूज उड़ रहे हैं, जिन्हें बनाकर सप्लाई नियमित की जा रही है।

सोनपुर बस्ती में 18 घंटे बाद मिली बिजली

सोनपुर बस्ती के लिए लगाए गए 100 केवीए का ट्रांसफार्मर बुधवार की शाम को गर्म होकर बंद होने के बाद जहां बिजली कर्मियों को सप्लाई ठीक करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। दो दर्जन से अधिक परिवारों को लगातार 18 घंटे तक गर्मी में बिना, पंखे एवं कूलर के रहना पड़ा। दरअसल बुधवार की शाम को 100 केवीए के ट्रांसफार्मर में फाल्ट के कारण 25-25 केवीए के दो एवं 63 केवीए के एक ट्रांसफार्मर में लोड देना पड़ा। परंतु इनमें भी लोड अधिक होने के कारण फाल्ट होने लगे। इससे बिजली कर्मियों ने इनसे सप्लाई हटा ली। देर रात दो बजे तक मशक्कत करने के बाद भी जब लोड डायवर्ट नहीं हो सका तो, सुबह 10 बजे डेढ़ घंटे बिजली बंद करके फाल्ट सुधारने का प्रयास किया। इसके बावजूद सप्लाई नहीं हुई तो गुरुवार की शाम पांच बजे 100 केवीए के ट्रांसफार्मर को बदल दिया गया। जेई जितेंद्र कड़वे ने बताया कि दूसरे ट्रांसफार्मर लोड नहीं ले पा रहे थे इस कारण नया ट्रांसफार्मर लगाना पड़ा।

Hindi News/ Chhindwara / Heat Wave: पावर ट्रांसफार्मर @ 100 डिग्री सेल्सियस

ट्रेंडिंग वीडियो