भारी बारिश , एक दिन में हुई 98 मिमी बारिश

भारी बारिश , एक दिन में हुई 98 मिमी बारिश
Chhindwara

Prabha Shankar Giri | Publish: Aug, 08 2019 10:56:17 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सात घंटे में बरसा चार इंच पानी

छिंदवाड़ा. बुधवार को शहर में मानसून की सबसे लम्बी झड़ी ने जिले को लगभग सात घंटे भिगोए रखा। सुबह नौ बजे से शुरू हुई बारिश दोपहर चार बजे के बाद बंद हुई। तेज धार के साथ सात घंटे में 98 मिमी यानी चार इंच से ज्यादा पानी बरसा। सौंसर, पांढुर्ना में कुछ हल्की लेकिन अमरवाड़ा, परासिया, जुन्नारदेव, छिंदवाड़ा के साथ सभी विकासखंडों में मूसलाधार बारिश होने के समाचार मिले हैं। जिला मुख्यालय से आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के बीच बने रपटे और पुलिया के ऊपर से पानी जाता रहा। शहर में भी कई गुमठियों में पानी भर आया तो तंग गलियों और रास्तों में तालाब सा नजारा दिखा। बुधवार की बारिश खेत खलिहानों के लिए तो बेहद अच्छी मानी जा रही है। पेयजल स्रोतों वाले डैम में भी तीन मीटर तक पानी भरने की जानकारी है।

फसलों के लिए बेहद फायदेमंद
आंचलिक मौसम सूचना केंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. वीके पराडकर ने बताया कि बुधवार को अब तक की सबसे ज्यादा बारिश हुई है। उन्होंने 98 मिमी यानी चार इंच 10 मिमी बारिश दर्ज होना बताया। यह बारिश फसलों के लिए बेहद फायदेमंद बताई जा रही है। इधर मक्का में लगे आर्मी वर्म कीट और अन्य फसलों में लगी इल्लियों के भी इस पानी में नष्ट होने की बात कही जा रही है।

एक जून से अभी तक बारिश
प्रदेश में सामान्य से कम बारिश वाले जिलों में शामिल छिंदवाड़ा की स्थिति पिछले दो दिनों की बारिश के बाद सुधरी दिख रही है। मंगलवार और बुधवार के दरमियान जिले में 132 मिमी बारिश हुई है। बुधवार को दिनभर हुई बारिश के बाद जिले में औसत वर्षा 514 मिमी हो गई है। बुधवार से गुरुवार सुबह तक 30.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। बुधवार को दिन में ही चार इंच से ज्यादा पानी बरस गया।
एक जून से अभी तक तहसील छिंदवाड़ा में 308.8, मोहखेड़ में 456.4, तामिया में 534, अमरवाड़ा में 402.6, चौरई में 315.5, हर्रई में 502.9, सौंसर में 346.6, पांढुर्ना में 440, बिछुआ में 320.7, परासिया में 435.9, जुन्नारदेव में 564, चांद में 263.6 और उमरेठ में 517.2 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned