scriptHeritage Walk : हिंदी प्रचारिणी की लाइब्रेरी देखने के साथ मंदिर-मस्जिद के बारे में जाना | Heritage Walk : Chhindwara City Walk Festival | Patrika News
छिंदवाड़ा

Heritage Walk : हिंदी प्रचारिणी की लाइब्रेरी देखने के साथ मंदिर-मस्जिद के बारे में जाना

सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत छिंदवाड़ा नगर में हेरीटेज वॉक

छिंदवाड़ाNov 18, 2019 / 12:41 am

Rajendra Sharma

chhindwara 01

chhindwara 01

छिंदवाड़ा/ मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड व जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सहयोग से जिले में 10 नवंबर से सिटी वॉक फेस्टिवल के अंतर्गत हेरीटेज वॉक आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को दूसरे चरण में हिंदी प्रचारिणी से फव्वारा चौक होते हुए गोल गंज, छोटी बाजार और राम मंदिर होकर छोटा तालाब सुभाष पार्क में इस हेरीटेज वॉक का समापन हुआ। इस अवसर पर जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सचिव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गजेंद्र सिंग नागेश, अतिरिक्त कलेक्टर राजेश शाही, अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित रहे। टीम में शामिल विद्यार्थियों, अधिकारी-कर्मचारियों ने सर्वप्रथम हिंदी प्रचारिणी की लाइब्रेरी देखने के बाद छोटी बाजार स्थित मंदिर के अलावा मस्जिद और छोटा तालाब के इतिहास और शहर की संस्कृति एवं परम्पराओं के बारे में जाना।
chhindwara 02
IMAGE CREDIT: patrika
जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के सचिव एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नागेश ने समापन कार्यक्रम में कहा कि जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यह एक प्रयास है जिससे पर्यटक जिले की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के बारे में जान सकें। उन्होंने जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि इस पहल में शामिल हों और स्थानीय व वैश्विक पर्यटकों के लिए उनके आस-पास जागरुकता और विशद अनुभव पैदा करके जिले की अमूल्य विरासत की दिशा में योगदान करने में सहयोग करें। सभी आयु वर्ग के प्रतिनिधियों ने पर्यटन के इस आयोजन की सराहना की और अनुभव किया कि यह वास्तव में उनके लिए अपने शहर के बारे में जानने का एक शानदार तरीका है। इन्हीं शहरों के निवासी जो कई वर्षों से शहर व उसके आस-पास के क्षेत्रों में रह रहे हैं और कई जो अपने पूरे जीवन काल से यहीं रह रहे हैं, उन्होंने भी कहा कि वे शहर की इमारतों व परंपराओं के महत्व से पूरी तरह अनजान थे। आज इन हेरीटेज वॉक के कारण अपने शहर को जान सकें।
मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग, जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद छिंदवाड़ा द्वारा प्रारम्भ किए गए इस प्रयास से पर्यटन के क्षेत्र में पर्यटकों के अनुभवों में वृद्धि होगी जो कि जिले के सतत पर्यटन विकास का प्रमुख हिस्सा है। अतिरिक्त कलेक्टर शाही ने हेरीटेज वॉक के माध्यम से जिले की धरोहर और संस्कृति को जानने में सहभागी बनने का आह्वान किया।
chhindwara 03
IMAGE CREDIT: patrika
अगला चरण 20 को

बता दें कि प्रथम चरण में 50 विद्यार्थियों ने रानी दुर्गावती चौक खजरी से बादल भोई राज्य संग्रहालय तक हेरीटेज वॉक किया था। आदिवासी संस्कृति की धरोहर को जाना था। वहीं तृतीय चरण में 20 नवंबर को धरमटेकड़ी में सिटी वॉक फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के अध्यक्ष डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने जिले के नागरिकों और जिले की विरासत, इतिहास, संस्कृति और परंपराओं के प्रति जिज्ञासा रखने वाले व्यक्तियों से सिटी वॉक फेस्टिवल में सहभागिता की अपील की है।

Home / Chhindwara / Heritage Walk : हिंदी प्रचारिणी की लाइब्रेरी देखने के साथ मंदिर-मस्जिद के बारे में जाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो