Horticulture Hub: प्रदेश के दो शहरों को मिली बड़ी सौगात

Horticulture Hub: प्रदेश में दो हार्टिकल्चर हब, एक छिंदवाड़ा में, सौ एकड़ जमीन चिह्नित

छिंदवाड़ा/ कृषि के साथ उद्यानिकी में नई सम्भावनाएं प्रदेश में तलाशी जा रहीं हैं। सरकार ने प्रदेश में दो हार्टिकल्चर हब तैयार करने की घोषणा की है। इसमें से एक छिंदवाड़ा में बनाया जाएगा। एक अन्य क्षेत्र होशंगाबाद में विकसित किया जाएगा। ध्यान रहे उद्यानिकी फसलों के जिन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा उत्पादन की सम्भावनाएं हैं, उन क्षेत्रों में अब उद्यानिकी को उद्योग की शक्ल में विकसित किया जाएगा। उद्यानिकी और खाद्य प्र-संस्करण विभाग ने छिंदवाड़ा जिले में 100 एकड़ भूमि तथा होशंगाबाद जिले के बाबई में 114 एकड़ भूमि विकसित औद्योगिक क्षेत्र में चिह्नित की है।
मिलेंगी ये सुविधाएं
हार्टिकल्चर हब के लिए चयनित क्षेत्र में एक से ढ़ाई एकड़ तक साइज के औद्योगिक प्लाट नॉमिनल रेट पर ग्रीन हाउस, पॉली हाउस, खाद्य प्र-संस्करण की स्थापना के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हब में बिजली और पानी की सुविधा निर्बाध बनाई जाएगी। इसके साथ रोड कनेक्टिविटी, आंतरिक सडक़ें, स्ट्रीट लाइट आदि के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। ध्यान रहे प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की विशेष पहल पर छिंदवाड़ा जिले में नए हार्टिकल्चर हब की स्थापना की जा रही है जिससे जिले के उद्यानिकी किसानों के लिए आर्थिक आय के वैकल्पिक स्रोत बनेंगे।

Show More
prabha shankar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned