scriptअस्पताल प्रबंधन क्यू मैनेजमेंट सिस्टम को चलाने में रहा नाकाम, धूल खा रहे उपकरण | Hospital management failed to run queue management system | Patrika News
छिंदवाड़ा

अस्पताल प्रबंधन क्यू मैनेजमेंट सिस्टम को चलाने में रहा नाकाम, धूल खा रहे उपकरण

मरीजों की सुविधा के लिए लगाए गए थे ओपीडी में, भीड़ लगने से परेशान हो रहे है मरीज

छिंदवाड़ाApr 11, 2024 / 01:42 pm

Jitendra Singh Rajput

photo_6098276854042572942_y.jpg

टोकन मशीन

छिंदवाड़ा। जिला अस्पताल की ओपीडी में पहुंचने वाले मरीजों व उनके परिजनों के लिए लगाया गया क्यू मैनेजमेंट सिस्टम वर्तमान में पूर्णत: बंद पड़ा है। मरीजो के लिए लगाए गए सिस्टम को संचालित करने में अस्पताल प्रबंधन पूर्णत: नाकाम साबित रहा है जिसके कारण वर्तमान में लाखों के उपकरण वर्तमान में धूल खा रहे है। इस सिस्टम के तहत टोकन मशीन, एलईडी डिस्प्ले के साथ ही ओपीडी काउंटर में टोकन नंबर दिखाने वाले डिस्प्ले बंद पड़े है जिसके कारण काउंटर पर भीड़ लग रही है और मरीज व उनके परिजन परेशान हो रहे है।
– दो स्थानों पर लगाई थी टोकन मशीन
मुख्य ओपीडी के साथ ही महिला ओपीडी में दो टोकन मशीन तथा दो स्थानों पर 65 इंच के एलईडी डिस्प्ले लगाए गए थे। भोपाल की कंपनी ने इस सिस्टम को लगाया लेकिन ना मेंटनेंस किया ना ही कभी जिला अस्पताल के कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया है। वर्तमान में मरीज लाइन में खड़े होकर ओपीडी पर्ची कटवा रहे है जिसके कारण अव्यवस्था फैल रही है।
– यह व्यवस्था थी बनानी
यह सिस्टम जिला अस्पताल के साथ ही मध्यप्रदेश के सभी जिले के अस्पतालों में ओपीडी में लगाए गए थे जिनके क्रियांवयन की जिम्मेदारी अस्पताल प्रबंधन की थी। ओपीडी काउंटर पर टोकन मशीन, बड़ी एलईडी डिस्प्ले के साथ ही अलाउंसमेंट किया जाना था। मशीन पर मिलने वाले टोकन के बाद मरीज नंबर आने के बाद ओपीडी में रजिस्ट्रेशन करवाकर डॉक्टर के रूम तक पहुंच की व्यवस्था बनानी थी।
इनका कहना है।
क्यू मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है जो मरीजों की सुविधाओं के लिए है। वर्तमान में टोकन मशीन में लगने वाले पेपर को लेकर कोई समस्या आ रही है। मरीजों के लिए उपयुक्त काउंटर खुले है जहां से वह ओपीडी पर्ची बनवा लेते है। मशीन शुरु करने के लिए अस्पताल प्रबंधन ने पत्राचार भी किया है।
उदय पराडकऱ, सहायक प्रबंधक, जिला अस्पताल, छिंदवाड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो