scriptमीजल्स रूबेला टीका बचाएगा जान | I'll save the Megels Rubella vaccine | Patrika News
छिंदवाड़ा

मीजल्स रूबेला टीका बचाएगा जान

कार्यशाला में खंड चिकित्सा अधिकारी जानकी सिंग एवं बीसीएम आकांक्षा साहू ने मीजल्स रूबेला अभियान के बारे में जानकारी

छिंदवाड़ाJan 08, 2019 / 11:53 pm

arun garhewal

 Megels Rubella vaccine

मीजल्स रूबेला टीका बचाएगा जान

छिंदवाड़ा. परासिया. मीजल्स रूबेला अभियान अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परासिया में कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें विकासखंड की आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगी शामिल हुई।
कार्यशाला में खंड चिकित्सा अधिकारी जानकी सिंग एवं बीसीएम आकांक्षा साहू ने मीजल्स रूबेला अभियान के बारे में जानकारी देते हुए रूबेला संक्रमण संबंधी जानकारी दी गई। जिसमें बताया गया कि स्त्री को गर्भपात के समय आरंभ में रूबेला संक्रमण होता है तो सीआरएस जन्मजात रूबेला सिंडोम विकसित हो होता है। जो भू्रण और नवजात शिशुओं के लिए गंभीर और घातक साबित हो सकता है। इन्हीं सब बीमारियों से बचाव के लिए अभियान चलाया जा रहा है। यह अभियान 15 जनवरी से सभी स्कूलों आंगनबाड़ी केंद्रों एवं शासकीय अशासकीय स्कूलों मदरसों आदि में चलाया जाएगा। इस अवसर पर लोगों को जागरूक करने के लिए रैली एवं नारे लेखन कर रैली निकाली गई। इस अवसर पर उपस्थित आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं को सभी को इस संक्रमण बीमारी से निजात दिलाने के लिए टीकाकरण करने की शपथ दिलाई गई।
मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की शत प्रतिशत सफलता के लिये स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रैली निकाली। शासकीय माध्यमिक एवं प्राथमिक शालाओं के बच्चों ने रैली में शामिल होकर मीजल्स रूबेला के टीकाकरण का महत्व बताते हुए गगनभेदी नारे लगाये। स्वास्थ्य विभाग एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में निकली गई रैली नगर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी। रैली में महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता माधुरी गोंडाने, अष्विनी काम्बले ने भी मिजल्स अभियान के बारे में विस्तार से बताया। रैली को सफल बनाने में प्राचार्य गणेश परतेती, ईश्वर भलावी, भारती मोहले, सुजाता सहारे, प्रमिला गायधने, संजना राठोर, आशा कार्यकर्ता मीनाक्षी कठाने, सविता बागडे, गुंफा बंजारी आदि ने सहयोग दिया।

Home / Chhindwara / मीजल्स रूबेला टीका बचाएगा जान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो