scriptखाद की कालाबाजारी नहीं रुकी तो होगा आंदोलन, पढ़ें पूरी खबर | If black marketing of fertilizer does not stop there will be agitation | Patrika News
छिंदवाड़ा

खाद की कालाबाजारी नहीं रुकी तो होगा आंदोलन, पढ़ें पूरी खबर

जिला प्रशासन व राज्य सरकार का ध्यान आकृष्ट कराया

छिंदवाड़ाJun 06, 2020 / 05:00 pm

Rajendra Sharma

chhindwara

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों को दी सहायता

छिंदवाड़ा/ कांग्रेस ने कहा है कि जिले में खाद की कालाबाजारी की खबरें आ रही हंै। इस वर्ष अच्छी बारिश की उम्मीद से भरपूर पैदावार की आस लगाए किसानों ने अपने खेतों को तैयार तो कर लिया है, लेकिन सीजन की शुरुआत से ही सहकारी समितियों में खाद के लिए किसानों की लम्बी कतार इस बात का संकेत दे रही है कि जिला प्रशासन और राज्य शासन का इस ओर ध्यान नहीं है।
कांग्रेस के नेताओं ने कहा है कि यदि खाद वितरण की व्यवस्था नहीं सुधारी गई तो कांग्रेस पूरे जिले में आंदोलन करेगी
जिला कांग्रेस अध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी ने जिला प्रशासन व राज्य सरकार का इस ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए बताया कि केंद्र द्वारा राज्य को और राज्य सरकार द्वारा सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों तक उसके खेतों की उपज की क्षमता अनुसार खाद उपलब्ध कराई जाती है। खाद कम्पनियों द्वारा 60त्न खाद समितियों को और 40त्न खाद खुले बाजार में दी जाती है। लेकिन शासन प्रशासन की लापरवाही के चलते अभी से ही 300 रु. प्रति बोरी मिलने वाली खाद 350 रुपए में बाजार में बेची जाने लगी है।
तिवारी ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश और जिले के किसान के समक्ष पहले बारदानों का संकट फिर उपज का मंडी में भीग जाना, मक्का का पर्याप्त मूल्य न मिलना एक समस्या बनी हुई है। आने वाली फसल से लाभ मिलने की उम्मीद मेंं खाद बीज का अभाव उसे और कमजोर कर रहा है। उन्होंने कहा कि यदि किसान खाद बीज की समस्याओं से त्रस्त होगा तो कांग्रेस आंदोलन के लिए बाध्य होगी।

Home / Chhindwara / खाद की कालाबाजारी नहीं रुकी तो होगा आंदोलन, पढ़ें पूरी खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो