scriptसम्मान में इन्हें लगेगा पहला कोरोना वैक्सीनेशन का डोज, जानेेें वजह | In honor, he will get the first corona dose, know the reason | Patrika News
छिंदवाड़ा

सम्मान में इन्हें लगेगा पहला कोरोना वैक्सीनेशन का डोज, जानेेें वजह

– मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और हर्रई अस्पताल से शुरू होगा प्रथम चरण

छिंदवाड़ाJan 15, 2021 / 02:32 pm

Dinesh Sahu

सम्मान में इन्हें लगेगा पहला कोरोना का डोज, जानेेें वजह

सम्मान में इन्हें लगेगा पहला कोरोना का डोज, जानेेें वजह

छिंदवाड़ा/ छिंदवाड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हर्रई में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की 16 जनवरी को सुबह 9 से जाएगी तथा पहले दिन सफाई कर्मियों को उनके सम्मान के तहत पहला कोवीशिल्ड का डोज दिया जाएगा। प्रशासन और चिकित्सा विभग ने इसकी तैयारी कर ली है। वहीं शासन ने टीकाकरण कार्यक्रम में बदलाव कर नवीन व्यवस्थाएं बनाई है, सप्ताह चार दिन 400 लोगों को टीका लगाया जाएगा तथा शेष की बारी अगले सप्ताह आएगी।
– शासन के निर्देश पर बदला कार्यक्रम, जिला कोल्ड स्टोरेज पहुंची कोरोना की वैक्सीन

बताया जाता है कि कोविड-19 के टीकाकरण की तैयारी के लिए जिलास्तर पर एइएफआइ टीक का गठन भी किया जा चुका है, जिसमें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, शिशु रोग विशेषज्ञ, एमडी मेडीसिन, पैथालॉजिस्ट , जिला टीकाकरण अधिकारी, विभागाध्यक्ष एमडी मेडीसिन, गायनिकोलॉजिस्ट, विभागाध्यक्ष टीबी एंड चेस्ट, विभागाध्यक्ष निश्चेतना, औषधि निरीक्षक और एमएसओ डब्ल्यूएचओ शामिल हैं।
बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कम्पनी पुणे द्वारा कोवीशिल्ड वैक्सीन तैयार की गई है, जिसकी 15 हजार 70 डोज छिंदवाड़ा को मिली हैं। टीकाकरण विभाग के अधिकारी-कर्मचारी के प्रयासों वैक्सीन गुरुवार सुबह 3.30 बजे जबलपुर से छिंदवाड़ा पहुंच चुकी हैं।

यह है तकनीकी व्यवस्थाएं


1. जिले में 32 केंद्र को टीकाकरण के लिए तैयार किया गया है।


2. वैक्सीन स्टोर में 24 घंटे विद्युत आपूॢत के लिए केंद्र को ऑटो कट जनरेटर से जोड़ा गया है। साथ ही जिले के सभी केंद्रों पर भी जनरेटर एवं सोलर पॉवर बैकअप उपलब्ध हो गए हैं।

3. तीन लाख डिस्पोजेबल सीरिंज उपलब्ध कराई गई है तथा एडवर्स इवेंट फोल्लोविंग इम्यूनाइजेशन (एइएफआइ) की व्यवस्था भी बना ली गई हैं।


4. जिले के 12 हजार 202 फ्रंटलाइन एवं हेल्थ वर्कर समेत अन्य हैं पंजीकृत।

5. 499 वैक्सीनेटर को दिया जा चुका हैं प्रशिक्षण।


प्रथम सप्ताह ऐसे होगा टीकाकरण –


विभागीय कार्यक्रम के तहत प्रथम सप्ताह मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को छोड़कर शेष चार दिवस में कोरोना वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए तय किए गए टीकाकरण केंद्र जिसमें जिला अस्पताल में 595, मेडिकल कॉलेज में 545 तथा सीएचसी हर्रई में 488 पंजीकृत में से चार-चार सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा।

एक दिन में सौ से अधिक नहीं लगेंगे टीके –


प्रोटोकाल के तहत प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में अधिकतम् 100 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा सकेगी। प्रथम चरण में जिन्हें टीके लगेंगे, उन्हें 28 दिन बाद फिर से दूसरी डोस दी जाएगी। बताया जाता है कि टीकाकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए कम से कम चार कक्ष होना आवश्यक है।
विभागीय जानकारी के अनुसार एक कक्ष में परीक्षण, दूसरे में सम्बंधितों के दस्तावेज परीक्षण, पंजीयन और को-विन पोर्टल पर एंट्री करने के बाद कक्ष तीसरे में टीकाकरण किया जाएगा। अंत में सम्बंधित व्यक्ति को आधा घंटे तक आब्जर्वेशन में रखा जाएगा। साथ ही 28 दिन बाद लगने वाली अगली डोज तक प्रतिदिन व्यक्ति की मॉनिटरिंग और फीडबैक ली जाएगी।

शासन के निर्देशों को किया जाएगा पालन –


कोरोना वैक्सीनेशन अभियान सबसे पहले शासन के निर्देशानुसार व्यक्ति को लगाया जाएगा तथा टीकाकरण शिविर सप्ताह में चार दिवस आयोजित होगा।


डॉ. एलएन साहू, जिला टीकाकरण अधिकारी

Home / Chhindwara / सम्मान में इन्हें लगेगा पहला कोरोना वैक्सीनेशन का डोज, जानेेें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो