script15 दिवसीय धर्म महोत्सव का शुभारम्भ, जानें पूरा कार्यक्रम | Inauguration of 15-day Dharma Festival | Patrika News
छिंदवाड़ा

15 दिवसीय धर्म महोत्सव का शुभारम्भ, जानें पूरा कार्यक्रम

एक पखवाड़े तक साईं मंदिर के सामने होंगे विविध कार्यक्रम

छिंदवाड़ाJan 24, 2020 / 12:25 pm

Rajendra Sharma

Inauguration of 15-day Dharma Festival

Inauguration of 15-day Dharma Festival

छिंदवाड़ा/ माघ महीने के पहले पखवाड़े में धार्मिक दृष्टि से कई महत्वपूर्ण तिथियां आ रहीं हंै। शहर की विवेकानंद कॉलोनी स्थित साईं मंदिर के सामने धर्म सेवा और अन्य धार्मिक मंडलों के सहयोग से विशेष आयोजन गुरुवार को शुरू हो गया। छोटी शिवरात्रि के मौके पर यहां धर्मावलंबियों ने विधिवत गणेश पूजन और अन्य पूजा-अर्चना की।
शुक्रवार 24 जनवरी से मौनी और दर्श अमावस्या मनाने के साथ अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे। इस दौरान श्रीगणेश, मां सरस्वती, मां नर्मदा जयंती मनाई जाएगी। इस अवसर पर श्रीमद् भागवत कथा का भी आयोजन किया जा रहा है।
धर्म सेवा मंडल के अध्यक्ष आनंद बक्षी ने बताया कि सच्चिदानंद सेवा समिति, संत गजानन गुणगान मंडल और निनाद ललित कला समिति संयुक्त रूप से धर्म महोत्सव मना रही है। महोत्सव का आरंभ गुरुवार को आचार्य संजय द्विवेदी ने परमात्मा वंदन, गणेश पूजन, पृथ्वी पूजन के साथ शिव अभिषेक के साथ किया।
आज से विविध अनुष्ठान

24 जनवरी को मौनी एवं दर्श अमावस्या के अवसर पर अनुष्ठान होगा। 25 जनवरी को माघ मास आरम्भ पूजन किया जाएगा। 26 जनवरी को प्रभारी मंत्री की उपस्थिति में यहां पूजन होगा। 27 जनवरी को नवग्रह और गणेश पूजन के बाद 28 जनवरी को विनायकी चतुर्थी और गणेश जयंती मनाई जाएगी। आचार्य चंद्रप्रकाश द्विवेदी मंत्रोच्चार के साथ विविध संस्कार संपन्न कराएंगे। 29 जनवरी को गणेश पूजन और अनुष्ठान के बाद 30 जनवरी को बसंत पंचमी के पावन पर्व पर मां सरस्वती का अभिषेक और स्थापना आचार्य पंडित रामभाऊ पाठक करेंगे। 31 जनवरी को भजन और जप का आयोजन होगा।
एक से भागवत कथा

एक फ रवरी को पुण्य सलिला मां नर्मदा जयंती पर विशेष अभिषेक का कार्यक्रम होगा। नर्मदा जयंती के पावन पर्व पर मनोज महाराज खंडवा के मुखारविंद से भागवत कथा प्रारम्भ होगी। सात फरवरी तक सुबह 10 बजे से भजन और दोपहर 1.30 बजे से कथा होगी। चार और पांच फरवरी को सांसद नकुलनाथ भी कथा सुनने यहां आएंगे। आठ फरवरी को पूर्णिमा के अवसर पर सुबह आठ बजे से पूर्णाहुति तथा दोपहर 12 से तीन बजे तक महाप्रसाद भंडारा आयोजित किया गया है।

Home / Chhindwara / 15 दिवसीय धर्म महोत्सव का शुभारम्भ, जानें पूरा कार्यक्रम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो