scriptयहां संदेह के घेरे में आरपीएफ की कार्यप्रणाली, रोज हो रही यह वारदात | indian railway | Patrika News

यहां संदेह के घेरे में आरपीएफ की कार्यप्रणाली, रोज हो रही यह वारदात

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 21, 2019 10:15:34 am

Submitted by:

ashish mishra

रेलवे सुरक्षा बल के सुस्त कार्यप्रणाली से चोरों के हौंसले बुलंद हो गए हैं।

patrika

यहां संदेह के घेरे में आरपीएफ की कार्यप्रणाली, रोज हो रही यह वारदात

छिंदवाड़ा. रेलवे सुरक्षा बल के सुस्त कार्यप्रणाली से चोरों के हौंसले बुलंद हो गए हैं। प्रतिदिन ट्रेनों में चेन पुलिंग कर अपराधी आरपीएफ को चुनौती दे रहे हैं। इसके बावजूद भी कार्यवाही के नाम पर महज खानापूर्ति हो रही है। हैरानी की बात यह है कि चेन पुलिंग का फायदा अब दिनदहाड़े चोर भी उठाने लगे हैं। बीते 12 अप्रैल को इंदौर से छिंदवाड़ा आ रही पेंचवेली फास्ट पैसेंजर में लालबाग क्रासिंग के पास चेन पुलिंग कर चोरों ने महिला का पर्स चोरी कर लिया और धीमी गति से चलती ट्रेन से कूदकर फरार हो गए। महिला की शिकायत पर जीआरपी पुलिस ने मामला दर्ज किया। भोपाल निवासी आरती पांडेय अपने रिश्तेदार के साथ पेंचवेली फास्ट पैसेंजर के एस थ्री बोगी में छिंदवाड़ा आ रही थी। महिला ने शिकायत में बताया कि एक अज्ञात युवक बर्थ पर रखा पर्स लेकर फरार हो गया। पर्स में एक मोबाइल, 2 हजार नकदी और पायल थी। गनीमत रही कि महिला के साथ चोर की हाथापाई नहीं हुई। इस घटना के बाद भी न ही जीआरपी और न ही आरपीएफ ने कार्यवाही करने की जहमत उठाई। प्रतिदिन एसएएफ फाटक गेट, टीवी सेनटोरियम गेट एवं लालबाग क्रासिंग के पास ट्रेनों में चेन पुलिंग हो रही है।
कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ति
एसएएफ गेट से लेकर छिंदवाड़ा मॉडल रेलवे स्टेशन आउटर तक लगभग पांच किमी की दूरी में पेंचवैली फास्ट पैसेंजर सहित अन्य पैसेंजर ट्रेनों में चेन पुलिंग की वारदात रोजाना हो रही है। नियम के अनुसार कार्यवाही की जिम्मेदारी आरपीएफ की है। चार फाटक के आउटर से ही छिंदवाड़ा आरपीएफ की सीमा खत्म हो जाती है। इसके बाद क्षेत्र जुन्नारदेव आरपीएफ थाना में आता है। इसके लिए एक आरपीएफ चौकी परासिया में भी बनाई गई है। आंकड़ों पर गौर करें तो बीते दो वर्षों में परासिया आरपीएफ ने चेन पुलिंग करने वाले अपराधियों पर नाम मात्र ही कार्यवाही की है।
इनका कहना है…
चेन पुलिंग पर रोकथाम के लिए आरक्षकों की ड्यूटी लगाई जा रही है। चेन पुलिंग गंभीर अपराध है। किसी भी हालत में चेन पुलिंग करने वालों को बख्सा नहीं जाएगा।
फरियाद खान, थाना प्रभारी, आरपीएफ, जुन्नारदेव
—————–
पेंचवैली फास्ट पैसेंजर में दो आरक्षक की ड्यूटी लगाई जाती है। हमने उन्हें सख्त निर्देश दे रखा है कि वह अलट रहें।
बीआर भगत, थाना प्रभारी, जीआरपी, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो