scriptजल पात्रों से भूख-प्यास बुझा रहे पक्षी | Jeev pity message | Patrika News

जल पात्रों से भूख-प्यास बुझा रहे पक्षी

locationछिंदवाड़ाPublished: May 26, 2019 12:37:46 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

नौतपा प्रारंभ : जीव दया का संदेश

Jeev pity message

Jeev pity message

छिंदवाड़ा. जीव रक्षा एवं पर्यावरण संरक्षण के मुख्य उद्देश्य को लेकर सामाजिक संस्था अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन द्वारा राष्ट्रीय स्तर सर्वोदय अहिंसा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत धर्म नगरी छिंदवाड़ा में फेडरेशन के सेवा भावी जिन शासन सेवक अहिंसा प्रेमियों द्वारा भीषण गर्मी में पशु-पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था की जा रही है।
अभियान के प्रदेश संयोजक दीपकराज जैन का कहना है कि फेडरेशन ने अभी तक लगभग 15 सौ से अधिक जल पात्रों का वितरण किया है। इनमें सभी अहिंसा प्रेमी पक्षियों के लिए दाना पानी रख रहे हैं। उन्होंने बताया है कि शनिवार 25 मई से नौ तपा प्रारंभ हो गए हैं। गर्मी का प्रकोप और भी बढ़ सकता है। अत: सभी अहिंसा प्रेमी अपने अपने निवास, प्रतिष्ठान, कार्यालयों के साथ पार्कों में पशु. पक्षियों के दाना.पानी की अवश्य रखें। साथ ही आपके यहां बोरिंग या अन्य साधनों से पर्याय पानी की व्यवस्था है तो राहगीरों के लिए भी पीने के पानी के प्याऊ अवश्य खोलें।
इधर, संत तारण तरण गुरु पर्व के अवसर पर सजग कार्यालय इएलसी हॉस्टल में सुबह आठ से 11 बजे उत्सव एवं संगोष्ठी आयोजित की गई। इस दौरान प्रभु प्रणाम-पानी प्याऊ खोलने के लिए सर्जन-सेवा कार्य कैसे संचालित करें एवं संत तारण तरण गुरु पर्व के अवसर पर चिंतन किया गया। इस दौरान कहा गया कि प्रभु प्रणाम-पानी प्याऊ में पानी व प्राथमिक उपचार की व्यवस्था की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो