scriptexam: 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा में खर्च होंगे लाखों रुपए, जानें वजह | Lakhs of rupees will be spent in the 5th-8th annual examination | Patrika News
छिंदवाड़ा

exam: 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा में खर्च होंगे लाखों रुपए, जानें वजह

– जिले के 11 ब्लाकों के 50154 विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना

छिंदवाड़ाFeb 24, 2020 / 11:28 am

Dinesh Sahu

exam: 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा में खर्च होंगे लाखों रुपए, जानें वजह

exam: 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा में खर्च होंगे लाखों रुपए, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ राज्य शिक्षा केंद्र अंतर्गत कक्षा पांचवीं तथा आठवीं की वार्षिक परीक्षाओं में 6 लाख 47 हजार 904 रुपए खर्च किए जाने का अनुमान है। इसके लिए शासन ने छिंदवाड़ा सहित समस्त जिलों के लिए बजट स्वीकृत कर दिया है। वहीं जिले के समस्त 11 विकासखंडों में कक्षा पांचवीं तथा आठवीं के 50 हजार 154 विद्यार्थियों के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है। वित्तीय वर्ष 2019-20 में आरटीइ एक्ट में हुए संशोधन के अनुसार कक्षा पांचवीं-आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं आयोजित हो रही है।
इसी के चलते जिले के समस्त शासकीय स्कूलों में कक्षावार बच्चों की वास्तविक नामांकन संख्या के आधार पर गणना कर बजट स्वीकृत किया गया है। शासन ने इस संदर्भ में निर्देशित किया है कि निर्धारित बजट से अधिक राशि खर्च नहीं किया जाना है, जो कि जिला शिक्षा अधिकारी तथा आयुक्त आदिवासी विकास विभाग के संयुक्त प्रयास से शासन की गाइडलाइन के तहत खर्च किया जाना है।
इस तरह करना होगा राशि का प्रबंधन –


1. जिले की शासकीय शालाओं के कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पांच रुपए प्रति विद्यार्थी के मान से उत्तर पुस्तिकाओं के लिए एक लाख 40 हजार 370 रुपए निर्धारित किया गया है।
2. जिले की शासकीय शालाओं के कक्षा पांच के विद्यार्थियों के लिए 6 रुपए प्रति विद्यार्थी के मान से प्रश्न-पत्र के साथ उत्तर पुस्तिका एवं मॉडल आंसर शीट के लिए एक लाख 32 हजार 480 रुपए निर्धारित किया गया है।
3. जिले की शासकीय शालाओं के कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों के लिए 3 रुपए प्रति विद्यार्थी के मान से सप्लीमेंट्री उत्तरपुस्तिकाओं के लिए 84 हजार 222 रुपए निर्धारित किया गया है।


4. जिले की शासकीय शालाओं के कक्षा आठवीं के विद्यार्थियों के लिए पांच रुपए प्रति विद्यार्थी के मान से प्रश्न-पत्रों के लिए एक लाख 40 हजार 370 रुपए निर्धारित किया गया है।
5. जिले की शासकीय शालाओं के कक्षा पांचवीं तथा आठवीं के विद्यार्थियों के लिए तीन रुपए प्रति विद्यार्थी के मान से विभिन्न प्रपत्रों के मुद्रण के लिए एक लाख 50 हजार 462 रुपए निर्धारित किए गए है।

Home / Chhindwara / exam: 5वीं-8वीं की वार्षिक परीक्षा में खर्च होंगे लाखों रुपए, जानें वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो