देर से सही..इस शुरुआत से होगी वाटर रिचार्जिंग

देर से सही..इस शुरुआत से होगी वाटर रिचार्जिंग

manohar soni | Updated: 18 Jul 2019, 11:32:11 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

निर्माण एजेंसियां 5881 रुपए में बनाएगी सिस्टम,भवन स्वामी को एसएमएस से देंगे जानकारी

छिंदवाड़ा.बारिश में छतों से निकलने वाले पानी को जमीन में पहुंचाने के लिए नगर निगम ने बुधवार को शहर की खान कॉलोनी और मधुवन कॉलोनी से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के निर्माण की शुरुआत की। यह सिस्टम 5881 रुपए की लागत में 1225 मकानों में बनाया जाएगा। इससे बड़ी मात्रा में बारिश की बूंदों को सहेजा जा सकेगा। इसके साथ ही निगम ने ऐप के माध्यम से मानीटरिंग सिस्टम तैयार किया है। इसमें भवन स्वामी को बनने वाले रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पूर्ण होने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से दी जा सकेगी।
निगम की जानकारी के मुताबिक वर्ष 2011-12 से 2017-18 तक लगभग 1225 भवन स्वामियों ने रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं बनाया था। जिसके लिए उनकी जमा राशि 1.30 करोड़ रुपए राजसात की गई थी तथा निगम द्वारा इसे भवन स्वामियों के यहां स्वयं बनाने का निर्णय लिया गया। निगम ने न्यूनतम प्राप्त दर 5881 रुपए प्रति नग के मान से प्रत्येक घर में सिस्टम बनाने विभिन्न एजेंसियों को कार्य सौंपा। इसके तहत बुधवार को सर्वप्रथम वार्ड क्रमांक 05 के भवन स्वामी शिष्य नाथ वर्मा खान कॉलोनी तथा वीके श्रीवास्तव रिटायर्ड एसडीओ इरीगेशन विभाग के यहां रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का कार्य प्रारंभ किया गया।
....
मानीटरिंग के लिए एप,इंजीनियर डालेंगे फोटो
रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम कार्य की मॉनीटरिंग के लिए नगर निगम में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करते हुए मोबाइल एप्लीकेशन बेस्ड वॉटर हार्वेस्टिंग मॉनीटरिंग सिस्टम को लागू किया है। इसमें विभिन्न चरणों की प्रगति तथा फ ोटोग्राफ सहित मॉनीटरिंग होगी। पूरे देश में छिंदवाड़ा ऐसा प्रथम निकाय रहेगा जो मोबाइल ऐप के माध्यम से वॉटर हार्वेस्टिंग के कार्यो की मॉनीटरिंग करेगा। इस ऐप के माध्यम से निगम के अधिकारी सिस्टम एवं भुगतान राशि के बारे में लाइव जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। एप में सर्वप्रथम संबंधित इंजीनियर मकान की फ ोटो खींचेंगे। इसके बाद पाइप एवं अन्य जॉइटिंग,गड्ढे,भरी जाने वाली सामग्री व कंपलीट रेन वॉटर हार्वेस्टिंग की फ ोटो खींचकर डालेंगे।
....
सिस्टम को तैयार करने में जुटी तकनीकी टीम
निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले द्वारा शुरू किए गए इस अभियान में कार्यपालन यंत्री ईश्वर सिंह चंदेली के नेतृत्व में नगर निगम के तकनीकी अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम जुटी हैं। गढ़पाले ने शहरवासियों से स्वयं भी आगे आकर अपने अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का आव्हान किया हैं।
....
‘पत्रिका’ का लगातार जागरुकता अभियान
इस सीजन में कम बारिश से शहर में उत्पन्न स्थिति को देखते हुए ‘पत्रिका’ रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पर लगातार जागरुकता अभियान चला रहा है। इस सिस्टम के जगह-जगह तैयार होने से आगामी बारिश के पानी को जमीन के अंदर पहुंचाया जा सकेगा। अभी तक यह पानी नाले-नालियों में व्यर्थ बह जाता है। सिस्टम तैयार होने से भू-जल स्तर में वृद्धि होगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned