scriptजीवन में सशक्त बनने यह जानकारी जरूरी, आप भी पढ़ें | Legal Awareness Program in college | Patrika News
छिंदवाड़ा

जीवन में सशक्त बनने यह जानकारी जरूरी, आप भी पढ़ें

कॉलेज में विधिक जागरुकता कार्यक्रम

छिंदवाड़ाMay 14, 2019 / 12:14 am

Rajendra Sharma

District Legal service authority

District Legal service authority

छिंदवाड़ा. विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से संचालित योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला व सत्र न्यायधीश वीएस भदौरिया के निर्देशन में परासिया के शासकीय कॉलेज में जन जागरुकता कार्यक्रम पैरालीगल वॉलेंटियर श्यामल राव, प्राचार्य डॉ. बीएल डेहरिया, डॉ. मनीषा आमटे, डॉ. बागड़े, डॉ.मोनिका ब्रम्हे, डॉ.जितेश गोनेकर, इंद्रपाल राउत, ब्रिजेश वर्मा, रीना मालवी की उपस्थिति में आयोजित किया गया।
इस अवसर पर कॉलेज में अध्ययनरत सीएम सीएलडीपी के बीएसडब्ल्यू के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्रों को संबोधित करते हुए श्यामल राव ने कहा कि व्यक्ति को सशक्त बनने के लिए कानूनी साक्षरता एवं कानूनी पहलुओं की जानकारी अति आवश्यक है। यदि कानूनी पहलुओं को जब वह समझ पाएगा तो निश्चित ही अपने अधिकारों को प्राप्त कर सकता है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए दहेज विरोधी अधिनियम 498 ए, पीसीपीएनडीटी एक्ट 1994, घरेलू हिंसा अधिनियम 2005, शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2010 , किशोर न्याय बालाकों का संरक्षण अधिनियम 2015, पाक्सो एक्ट 2013, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 जैसे महत्वपूर्ण अधिनियमों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार ग्रामीण स्तर पर करने की अपील छात्रों से की, ताकि बने हुए अधिनियम की जानकारी हो तो निश्चित रूप से अपने पर होने वाले शोषण को रोका जा सकता है। वहीं विधिक सेवा प्राधिकरण से संचालित योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन प्रो. इंद्रपाल राउत ने किया। आभार डॉ.मनीषा आपटे ने माना।

Home / Chhindwara / जीवन में सशक्त बनने यह जानकारी जरूरी, आप भी पढ़ें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो