Lord Vishwakarma Jayanti : देवालय से लेकर महाविद्यालय तक हुई इस देवता की पूजा, पढ़ें पूरी खबर

Lord Vishwakarma Jayanti : देवालय से लेकर महाविद्यालय तक हुई इस देवता की पूजा, पढ़ें पूरी खबर
Lord Vishwakarma Jayanti

Rajendra Sharma | Updated: 18 Sep 2019, 12:15:32 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जयंती पर पूजे गए भगवान विश्वकर्मा

जगह-जगह हुए सामाजिक आयोजन
छिंदवाड़ा. भगवान विश्वकर्मा की जयंती पर मंदिरों से लेकर आइटीआइ कॉलेज और उद्योग घरानों में पूजा-अर्चना की गई।
विश्वकर्मा समाज के अनेक संगठनों ने मंगलवार को अपने आराध्य भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की। उनकी जयंती के मौके पर शहर में कई जगहों पर कार्यक्रम किए गए। बढ़ई के कार्य में संलग्न कई परिवारों ने अपने प्रतिष्ठानों पर भी पूजा-अर्चना की और भगवान विश्वकर्मा को याद किया। छोटी बाजार स्थित राम मंदिर, गीतांजलि कॉलोनी, छोटा तालाब के समीप महालक्ष्मी भवन, चंदनगांव में दोपहर को विशेष कार्यक्रम आयाजित किए गए।
विश्वकर्मा बढ़ई समाज ने हर वर्ष की तरह इस बार भी छोटा तालाब के सामने लक्ष्मी मंगल भवन में विश्वकर्मा जयंती मनाई। यहां जिला अध्यक्ष लेखराम विश्वकर्मा, हरिराम मालवी, शरद राजोरिया के अलावा अन्य पदाधिकारी और बड़ी संख्या में सामाजिक बंधु परिवार सहित एकत्रित हुए। पूजा-अर्चना के साथ यहां सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी हुईं। आमसभा में समाज में एकता बनाए रखने और सामाजिक उत्थान पर चर्चा कर नई पीढ़ी को इसके लिए प्रेरित करने कहा गया। युवा अध्यक्ष सुनील विश्वकर्मा और सचिव डॉ. चंद्रकांत विश्वकर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में दसवीं और बारहवीं के मेधावी छात्र-छात्राओं को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया।

चंदनगांव में हुई पूजा

चंदनगांव स्थित रामकुमार विश्वकर्मा के निवास स्थान पर अष्टधातु से निर्मित भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा का अभिषेक पूजन सम्पन्न हुआ। चंदनगाव और फोकट नगर क्षेत्र में निवासरत सामाजिक बंधुओं ने कार्यक्रम में उपस्थिति दी।

भामस ने भी किया आयोजन

भारतीय मजदूर संघ ने गीतांजलि कॉलोनी स्थित शिवमंदिर में विश्वकर्मा जयंती पर कार्यक्रम किया। सुबह संघ के पदाधिकारी और सदस्यों की उपस्थिति में भगवान की पूजा अर्चना की गई। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

महासंगठन ने छोटी बाजार में किया आयोजन

विश्वकर्मा समाज महासंगठन ने छोटी बाजार में राम मंदिर परिसर में स्थित भगवान विश्वकर्मा मंदिर में कार्यक्रम किया। हर वर्ष यहां आयोजन किया जाता है। सुबह शुरुआत भगवान के पूजन, अभिषेक और हवन से हुई। महाआरती के बाद मानस भवन में रचनात्मक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में समाजिक परिवारों के बच्चों ने मनमोहन प्रस्तुतियां दीं और रचनात्मक प्रतिभा दिखाई। इससे पहले सामाजिक संगोष्ठी और परिचर्चा का आयोजन भी हुआ। इसमें समाज को और आगे बढ़ाने और समाज की नई पीढ़ी को अच्छी शिक्षा, रोजगार और सामाजिक कार्यों से जोडऩे पर सबने अपनी बात रखी। कार्यक्रम में समाज के वरिष्ठ जनों, गणमान्यों के साथ प्रतिभावान बच्चों को भी सम्मानित किया गया। सुबह दस बजे से शुरू हुआ आयोजन शाम चार बजे तक चलता रहा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned