scriptबनाया ‘ग्रीन कॉरिडोर’ : पुणे भेजा लीवर तो चेन्नई पहुंचाया हार्ट | Made green corridor: Lever sent Pune | Patrika News
छिंदवाड़ा

बनाया ‘ग्रीन कॉरिडोर’ : पुणे भेजा लीवर तो चेन्नई पहुंचाया हार्ट

शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) स्थित ट्रॉमा केयर सेंटर के लिए यह पहला मौका था, जब यहां किसी ब्रेनडेड मरीज से ऑर्गन रिट्राइव किए गए

छिंदवाड़ाDec 16, 2017 / 12:28 pm

Rajendra Sharma

 green corridor

green corridor

छिंदवाड़ा/नागपुर. विदर्भ के लोगों में मरणोपरांत अंग दान के प्रति जागरुकता बढ़ रही है। पिछले कुछ माह से इस दिशा में अनुकरणीय काम हो रहा है। इसी कड़ी में एक बार फिर ग्रीन कॉरिडोर बनाकर महाराष्ट्र के साथ ही दूसरे राज्य में ट्रांसप्लांट के लिए लिवर और हार्ट भेजा गया। विशेष बात यह है कि शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) स्थित ट्रॉमा केयर सेंटर के लिए यह पहला मौका था, जब यहां किसी ब्रेनडेड मरीज से ऑर्गन रिट्राइव किए गए।
जानकारी के अनुसार सुभाष पुरी (57) को दुर्घटना में 23 नवंबर को सिर में गंभीर चोट आई थी। उन्हें धंतोली स्थित निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। उपचार के दौरान 11 दिसंबर को डॉ. स्वप्ना खानजोडे ने उन्हें ब्रेनडेड घोषित कर दिया। इसकी जानकारी उन्होंने जोनल ट्रांसप्लांट क्वॉर्डिनेशन कमेटी (जेडटीसीसी) के सचिव को दी, जिसके बाद मरीज के परिजनों से मरीज का अंगदान करने की बात की गई, तो वे राजी हो गए। जांच में सामने आया कि मरीज का हार्ट और लीवर उपयोग में लिया जा सकता है, जबकि किडनी अनुपयोगी है।
चेन्नई और पुणे से आई थी टीम

जेडटीसीसी के नेतृत्व में मरीज को मेडिकल के ट्रॉमा केयर सेंटर में भर्ती किया गया। उसके बाद 12 दिसंबर की रात चेन्नई और पुणे की टीम नागपुर पहुंची। मरीज के हार्ट को सुबह 9.30 बजे निकाला गया और 9.45 पर ग्रीन कॉरिडोर बना कर मेडिकल से विमानलत पहुंचाया गया। वहां से सुबह 10 बजे को विमान से चेन्नई भेजा गया। वहीं लीवर 10.45 बजे निकाल कर विमानतल से पुणे के लिए 11 बजे रवाना किया गया।
यह रहे टीम में शामिल

डॉक्टरों की टीम में जेडटीसीसी की अध्यक्ष विभावरी दाणी, सचिव डॉ. रवि वानखेडे, डॉ. चारूलता बावनकुले, डॉ. राजेश गोसावी, डॉ. वीएल गुप्ता, डॉ. वृंदा सहस्त्रभोजने, डॉ. राज गजभिये, डॉ. नरेश तिरपुणे, डॉ. विजय श्रोते, डॉ. शिवनारायन आचार्य, डॉ. पवित्रा पटनाईक, डॉ. अजय केवलिया, डॉ. गिरीश भुयार सहित अन्य डॉक्टर व स्टाफ उपस्थित थे। ग्रीन कॉरिडोर यातायात उपायुक्त रविंद्र परदेशी के नेतृत्व में बनाया गया। पीआई जयेश भंडारकर, श्याम सोनटक्के इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो