scriptManure distribution: किसानों को राहत, बांटा गया जब्त यूरिया | Manure distribution: Relief to farmers, seized urea distributed | Patrika News
छिंदवाड़ा

Manure distribution: किसानों को राहत, बांटा गया जब्त यूरिया

Manure distribution: कृषि अधिकारियों की मौजूदगी में दिनभर चला वितरण

छिंदवाड़ाJul 15, 2020 / 05:06 pm

prabha shankar

Manure distribution: Relief to farmers, seized urea distributed

Manure distribution: Relief to farmers, seized urea distributed

छिंदवाड़ा/ जुन्नारदेव के समीप नवेगांव में कृषि विभाग द्वारा जब्त 1414 बोरी यूरिया को मंगलवार को किसानों के बीच बंटवाया गया। कृषि अधिकारियों की मौजूदगी में दिन भर यह सिलसिला चला।
गौरतलब है कि नवेगांव में बीते शनिवार को छापामार कार्रवाई में खाद व्यवसायी कृष्ण कुमार अग्रवाल की दुकान में 1108 बोरी तथा बालाजी कृषि केंद्र के रघुवीर साहू की दुकान में 308 बोरी यूरिया अवैध रूप से रखा मिला था। इस पर कृषि उपसंचालक द्वारा दोनों व्यवसायियों के खिलाफ नवेगांव थाना में एफआइआर दर्ज कराई गई थी।
उपसंचालक कृषि जेआर हेडाऊ ने बताया कि किसानों की समस्या को देखते हुए इस जब्त यूरिया को कृषि अधिकारियों की मौजूदगी में वितरित कराया गया। किसानों से सरकारी मूल्य 267 रुपए प्रति बोरी लिए गए। इससे क्षेत्रीय किसानों को राहत मिली है।

एनएफएल की रैक से कल मिलेगा यूरिया
उपसंचालक के अनुसार जिले में एनएफएल की रेलवे रैक से 1504.60 मीट्रिक टन यूरिया प्राप्त होगा। उसमें से सबसे अधिक 579.40 मीट्रिक टन चौरई को दिया जाएगा। इसके अलावा छिंदवाड़ा 75.60, परासिया 120.60, जुन्नारदेव 100.20, सौंसर 212.40, पांढुर्ना 240 और अमरवाड़ा को 176.40 मीट्रिक दिया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि अभी तक 43882 मीट्रिक टन सहकारी समिति और 6682 मीट्रिक टन निजी क्षेत्र को दिया जा चुका है।

इधर..सहकारी समिति कर्मचारियों में आक्रोश
यूरिया की किल्लत के बीच सहकारी समितियों के कर्मचारियों ने लगातार प्रशासन के बढ़ते दबाव पर आक्रोश जताया। सहकारिता समिति कर्मचारी संघ जिला अध्यक्ष गोविंद ओक्टे ने कलेक्ट्रेट में दिए ज्ञापन में कहा कि सहकारिता कर्मचारी लगातार 15-16 घंटे काम कर रहे हैं। इसके बाद भी कर्मचारियों को प्रताडि़त किया जा रहा है। उन्होंने आठ सूत्री मांगों पर ध्यान दिलाए जाने के बाद चेतावनी दी कि उनकी मांग पर ध्यान न दिए जाने पर वे कलमबंद हड़ताल पर चले जाएंगे।

Home / Chhindwara / Manure distribution: किसानों को राहत, बांटा गया जब्त यूरिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो