scriptसीधे भोपाल से डलेगा किसानों के खाते में पैसा | Money from the farmers' accounts directly from Bhopal | Patrika News
छिंदवाड़ा

सीधे भोपाल से डलेगा किसानों के खाते में पैसा

‘जेआईटी’ की नई व्यवस्था बनाई सरकार ने

छिंदवाड़ाMar 20, 2019 / 11:24 am

sandeep chawrey

Kisan Karj Mafi : अलवर जिले में अब तक किसानों का इतना ऋण हुआ माफ, आप भी जानिए आंकड़े

Kisan Karj Mafi : अलवर जिले में अब तक किसानों का इतना ऋण हुआ माफ, आप भी जानिए आंकड़े

छिंदवाड़ा. समर्थन मूल्य पर समितियों में गेहूं बेचने वाले किसानों को अब भुगतान के लिए समिति के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।इस बार सरकार सीधे उनके खाते में पैसा भोपाल से डालेगी। सरकार ने इस बार जेआईटी यानि जस्ट इन टाइम की व्यवस्था बनाई है। इसी के तहत समितियों के डिजिटल खातों को व्यवस्थित करने का काम किया जा रहा है। ध्यान रहे 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर जिले के किसानों से गेहूं की खरीदी शुरू होनी है। इस बार भी 57 हजार किसानों ने समितियों में अपना पंजीयन कराया है। अभी तक भुगतान की व्यवस्था ये थी कि नागरिक आपूर्ति निगम समितियों को चैक जारी करता था। समितियां नकद या चैक के जरिए किसानों को भुगतान करती थीं। अब सिर्फ वेरिफिकेशन का काम ये संस्थाएं करेंगी और पैसा सीधा भोपाल से किसानों के खाते में जमा किया जाएगा।
प्रबंधकों के डिजिटल सिगनेचर से होगा मिलान
गेहूं खरीदने वाली सहकारी समितियों के प्रबंधकों के डिजिटल सिगनेचर भी कापी कराए गए हैं। खरीदी के बाद परिवहन होकर गोदामों में अनाज पहुंचने के बाद पूरी जानकारी भोपाल जाएगी। वहां से नान और फिर समितियों के बार पहुंचेगी। यहां मिलान करने के बाद समिति प्रबंधकों को सिग्नेचर वेरीफाई करने होंगे। इसके बाद किसान भुगतान के लिए पात्र होंगे। दरअसल भुगतान का जिम्मा सरकार ने सीधा अपने पास रखा है ताकि स्थानीय स्तर पर होने वाले भुगतान की गड़बड़ी और लेट लतीफी को भी नियंत्रित किया जाएगा।
23 या 24 को होगा प्रशिक्षण
खरीदी के पहले समितियों के प्रबंधकों और अपनी शाखाओं के प्रबंधकों का एक प्रशिक्षण जिला सहकारी बैंक कराता है। अभी यह प्रशिक्षण नहीं हुआ है। बताया जाता है कि 23 या 24 मार्च को यह प्रशिक्षण में छिंदवाड़ा में लिया जाएगा। इसी दौरान उनसे एग्रीमेंट भी बैंक कराएगा।
इनका कहना है
समर्थन मूल्य पर खरीदी का काम 25 मार्च से शुरू होना है। तैयारियां हो चुकी है।समितियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। होली के बाद उन्हें प्रशिक्षण के साथ इस बार खरीदी और भुगतान के नियमों के बारे में भी बताया जाएगा। इस बार 98 केंद्रों मेंं खरीदी शुरू होगी। जरूरत पडऩे पर केंद्र और बढ़ाए जा सकते हैं।केके सोनी, महाप्रबंधक जिलासहकारी बैंक, छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / सीधे भोपाल से डलेगा किसानों के खाते में पैसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो