scriptMonsoon: फूटे इंसुलेटर, शहर समेत आसपास में कई घंटे बिजली गुल | Monsoon: burst insulators | Patrika News
छिंदवाड़ा

Monsoon: फूटे इंसुलेटर, शहर समेत आसपास में कई घंटे बिजली गुल

तीन दिन से मौसम में बदलाव से बिजली अधिकारी-कर्मचारियों को करनी पड़ रही मशक्कत

छिंदवाड़ाSep 12, 2020 / 05:29 pm

prabha shankar

Hotels entrusted to administration are now unable to pay electricity bills in bhilwara

Hotels entrusted to administration are now unable to pay electricity bills in bhilwara

छिंदवाड़ा/ पिछले तीन दिन में बारिश के साथ आकाशाीय बिजली कडकऩे से शहर समेत आसपास के इलाकों में आधा दर्जन से ज्यादा ट्रांसफार्मर और लाइन में इंसलेटर फूट गए। इससे उपभोक्ताओं को कई घंटे अंधेरे में गुजारना पड़ा। बिजली अधिकारी-कर्मचारियों को फूटे इंसुलेटर ढूंढने और उन्हें बदलने पर मशक्कत करनी पड़ी।
पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी शहर सम्भाग के अनुसार तीन दिन पहले नौ अगस्त को आकाशीय बिजली गिरने से 33 केवी और 11 केवी लाइन के ट्रांसफार्मर में लगाए गए इंसुलेटर फूट गए। दूसरे दिन 10 अगस्त को भी यह सिलसिला जारी रहा। तीसरे दिन बिजली कडक़ी पर कोई नुकसान नहीं हुआ। मेंटेनेंस की दृष्टि से जरूर दोपहर के समय बिजली को बंद करना पड़ा। शहर सम्भाग के कार्यपालन अभियंता योगेश उइके का कहना है कि बारिश के दौरान आकाशीय बिजली से इंसुलेटर फूट रहे हैं। इससे बिजली आपूर्ति बाधित हो रही है। इसका तुरंत सुधारीकरण किया जा रहा है।
लगातार बारिश से गिरी बिजली की खपत
सितम्बर में लगातार बारिश से शहर में बिजली की खपत गिरी। प्रतिदिन औसत 3.30 लाख यूनिट दर्ज की गई है। चार माह का रिकॉर्ड देखा जाए तो जून में 4.5 लाख यूनिट खपत प्रतिदिन थी तो जुलाई में यह बढकऱ 4.9 लाख यूनिट रही। अगस्त में यह गिरकर 4.30 लाख रही। अब सितंबर में और कम हो गई है।

Home / Chhindwara / Monsoon: फूटे इंसुलेटर, शहर समेत आसपास में कई घंटे बिजली गुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो