scriptSummer crop: गर्मी में मंूग-उड़द और तिल लगवाएगा विभाग | Moong-Urad and Sesame Department to be installed in summer | Patrika News
छिंदवाड़ा

Summer crop: गर्मी में मंूग-उड़द और तिल लगवाएगा विभाग

खरीफ के पहले समर क्राफ्ट लगाने किसानों से कहा

छिंदवाड़ाJan 25, 2020 / 11:50 am

sandeep chawrey

Kisan

किसान

छिंदवाड़ा. कृषि विभाग इस साल रबी की कटाई के बाद और खरीफ की बोनी के पहले गर्मी की फसलें अपने खेतों में किसानों से लगवाएगा। इस बार मूंग,उड़द और मूंगफली पर जोर दिया जाएगा। इस बार विभाग ने लगभग 12 हजार एकड़ क्षेत्र में यह लक्ष्य तय किया है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि किसानों को भी इस संबंध में सलाह दी जा रही है। उन्होंने बताया कि गर्मी के दिनों में ये फसलें जहां खाली खेतों में भी उपज पैदा करेंगी दूसरा इससे आर्थिक लाभ भी किसानों को मिल सकेगा। गर्मी की फसलों को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती है। गर्मी की फसलों की बोवनी अप्रैल मई में की जाती है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि तिल, मंूग, उड़द और मूंगफली पर यदि फसल प्रबंधन के साथ लागया जाए तो अच्छी उपज भी ली जा सकती है। मंूग ऐसी फसल है जो ग्रीष्म और खरीफ दोनों सीजन में लग सकती है। इसके लिए गर्म जलवायु जाहिए इसके लिए गर्मी का मौसम अनुकूल रहता है। विभाग ने इस बार साढ़े सात हजार एकड़ में मूंग लगाना तय किया है। इसके अलावा लगभग बारह सौ एकड़ में उड़द और पांच हजार एकड़ में मूंगफली लगाना तय किया है।
तिलहन-सूरजमुखी लगाने की भी सलाह
किसानों से तिलहल की फसलें और सूरजमुखी भी लगाने कहा गया है। कृषि विभाग के उपसंचालक जेआर हेडाऊ ने बताया कि किसानों को अपनी जमीने रोगमुक्त रखने के लिए ऐसा कहा जा रहा है। उन्होनें बताया कि हालांकि गर्मी की फसलों में रकबा बहुत कम होता है लेकिन ऐसी फसलें जिनमें रोग लगने की संभावना कम होती है वे लगाई जाएगी तो मुख्य फसलों वाले खरीफ के मौसम में उन्हें अनेक बीमारियों से बचाया जा सकता है।

Home / Chhindwara / Summer crop: गर्मी में मंूग-उड़द और तिल लगवाएगा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो