scriptMP election news : यहां सिर्फ एक बार चुना गया है गैर कुनबी विधायक | MP election news chhindwara | Patrika News
छिंदवाड़ा

MP election news : यहां सिर्फ एक बार चुना गया है गैर कुनबी विधायक

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव

छिंदवाड़ाNov 07, 2018 / 02:47 pm

mantosh singh

MP election news chhindwara

MP election news : यहां सिर्फ एक बार चुना गया है गैर कुनबी विधायक

छिंदवाड़ा. महाराष्ट्र के कल्चर में रचे बसे संतराचंल बेल्ट की दो विधानसभा सीटों पर मतदाताओं का रुख बाकी सीटों से कई मामलों में हमेशा से अलहदा दिखाई दिया है। सौंसर विधानसभा सीट की बात करें तो यहां समाज विशेष के उम्मीदवारों का हमेशा जलवा रहा है। 1957 से हो रहे विधानसभा चुनाव से 2013 के चुनाव तक का इतिहास देखें तो यहां के मतदाताओं ने हमेशा से कुनबी समाज के प्रत्याशी को जिताया है।

सबसे पहले १९५७ के विधानसभा चुनाव में रायचंद भाई शाह 1200 से कुछ ज्यादा वोटों से जीते थे। वे इकलौते गैर कुनबी विधायक रहे हैं इस सीट से। कांग्रेस और भाजपा ने यहां से इसी समाज के प्रत्याशियों को तवज्जो दी। १९९० में कांग्रेस ने पारसचंद राय को मौका दिया। यह कुनबी समाज के नहीं थे। मतदाताओं ने उन्हें हरा दिया। यहां से भाजपा के रामराव महाले ने उन्हें हराया। इस सीट पर बसपा, जनता दल, आरपीआई और गोंडवाना का भी कुछ असर समय -समय पर दिखा है और ये दल जोर आजमाइश करते दिखे हैं, लेकिन वे भाजपा और कांगे्रस का गढ़ भेदने में सफल नहीं हो पाए। हालांकि उनका वोट प्रतिशत बढ़ा है। इस बार कांग्रेस के विजय चौरे और नाना मोहोड़ दोनों कुनबी समाज से हैं। देखना है कि इस बार समाज और क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कौन करता है।

नाना लगातार तीन बार जीत दर्ज कर हैट्रिक बना चुके हें। वे चौथी बार जीतते हैं तो एेसा करने वाले जिले के तीसरे नेता बनेंगे। विजय चौरे अपने परिवार के चौथे सदस्य हैं जो विधायक बनने की कोशिश करेंगे। इससे पहले उनके पिता रेवनाथ चौरे, माता कमला चौरे और भाई अजय चौरे यहां से विधायक रह चुके हैं।

उम्मीदवारों चयन और उनकी जीत को देखें तो इस विधानसा सीट पर पांच बार रिधोरा क्षेत्र के निवासी विधायक रहे हैं जबकि दो विधायक रंगारी से बने। नाना भाउ मांगुरली के रहने वाले हैं। चौरे परिवार रिधोरा केनिवासी है। रंगारी से रामराव महाले और विट्ठल महाले ने विधासभा में प्रतिनिधित्व किया है।

Home / Chhindwara / MP election news : यहां सिर्फ एक बार चुना गया है गैर कुनबी विधायक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो