scriptस्कूल की राह में कीचड़ ही कीचड़ | Mud in the way of school | Patrika News
छिंदवाड़ा

स्कूल की राह में कीचड़ ही कीचड़

बारिश के दिनों में काफी दिक्कतें होती है।

छिंदवाड़ाSep 18, 2019 / 07:02 pm

arun garhewal

स्कूल की राह में कीचड़ ही कीचड़

स्कूल की राह में कीचड़ ही कीचड़

छिंदवाड़ा. पालाखेड़. मोहखेड़ जनपद की ग्राम पंचायत पालाखेड़ के ककराई ढाना में रहने वाले ग्रामीणो को पालाखेड़ तक पहुंचने के लिए दलदल से भरी सडक़ पर चलना पड़ रहा है।
बारिश के दिनों में यहां रहने वाले लोगों की परेशानी मार्ग को देखते ही समझ आ जाती है। यह भी समझ आता है कि ककराई ढाना के रहवासी अपने बच्चों को स्कूल तक कैसे पहुंचाते है। पालाखेड़ ककराई ढाना की संख्या करीब दो सौ के आसपास है यहां से करीब ५०-१०० बच्चे पालाखेड़ ग्राम में स्कूल आते है जिन्हें दलदल बनी सडक़ से प्रतिदिन आना जाना करना पड़ता है।

पालाखेड़ ग्राम से ककराई ढाना की दूरी लगभग दो किमी है पर यहां के लोगो को बारिश के दिनों में काफी दिक्कतें होती है। अगर इस ककराई ढाना में कोई बीमार पड़ जाये या अन्य कोई समस्या हो जाये तो यहां डायल 100 या 108 वाहन तक तक नहीं पहुंच पाती है। यहां लोगों को मरीज को खुद उठाकर लाना पड़ सकता है। ककराई ढाना के ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से इस ओर ध्यान देकर पक्की सडक़ बनाने की मांग की है।

जनपद पंचायत जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत दातलावादी की सडक़ें इन दिनों लोगों के लिए नासूर बन गई है। लोगों का पैदल चलना दूभर हो रहा है। पीने का पानी लेने जाने के लिए भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड क्रमांक एक माता दफाई के नाम से मशहूर पीने युक्त पानी की झिरिया की ओर जाने वाला रास्ता आज भी नहीं बन पाया है वहीं इसी रास्ते के आगे कुछ वार्डवासी भी निवास करते हैं उनका भी बारिश के दिनों में आना-जाना बाधित हो जाता है। वर्षों से ग्रामवासी पीने के पानी की झिरिया तक सीसी रोड बनाने की मांग कर रहे हैं।

दातला ग्राम पंचायत की आधी आबादी यही झिरिया से पानी ले जाती हैं लेकिन इन दिनों लोगों का इस रास्ते से चलना किसी दुर्घटना को न्यौता देने से कम नहीं है। कीचड़-दलदल में यह रास्ता तब्दील हो चुका है जनप्रतिनिधि नेताओं जनपद पंचायत में बैठे हुए अधिकारियों का ध्यान इस पंचायत की ओर नहीं जा रहा है। दातला पंचायत की सडक़ों के हाल बदहाल हो गए हैं । ग्रामवासी आए दिन दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं।

जिम्मेदारों को जल्द ही इस दलदल कीचड़ में तब्दील हो चुके मार्ग पर पक्की सडक़ का निर्माण कराना चाहिए। वहीं ग्राम वासियों ने तत्काल झिरिया की ओर जाने वाले रास्ते पर बारिश भर के लिए मुरूम डलवाने की मांग की है। वहीं बारिश के बाद सीसी रोड बनाने की मांग ग्राम पंचायत से की है। सीसी रोड निर्माण की मांग करने वालों में ग्राम के कामरान खान, सूरज चौधरी मो.शरीफ,अशोक बड़बड़े, शेख जलील, झनक मासब, रकीब शाह सुनील मिश्रा, मो. अनीश, वशीम खान सहित अन्य लोगों ने जल्द झिरिया रास्ता सुधार कार्य करने की मांग की है।

Home / Chhindwara / स्कूल की राह में कीचड़ ही कीचड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो