scriptआखिर क्यों 51 हजार में बिकी मूंग | Mung in 51 thousand | Patrika News
छिंदवाड़ा

आखिर क्यों 51 हजार में बिकी मूंग

कृषि मंडी में पूजन के साथ फिर व्यापार शुरू

छिंदवाड़ाNov 09, 2018 / 11:00 pm

prabha shankar

Mung in 51 thousand

Mung in 51 thousand

छिंदवाड़ा. कृषि उपज मंडी में शुक्रवार को सुबह नौ बजकर 18 मिनट के विशेष मुहूर्त पूजा के साथ व्यापारियों ने अनाज खरीदी का व्यापार नए सिरे से शुरू किया। दीपावली के बाद दूज के दिन हर वर्ष यह पूजा की जाती है। सबसे पहले पूजा के बाद मूंग की बोली लगाई जाती है। मूंग के ढेर को पंचवटी ट्रेडर्स ने 51 हजार रुपए की सबसे ज्यादा बोली लगाकर खरीदा। मूहूर्त में पहली खरीदी को व्यापारी शुभ मानते हैं। सुबह से मंडी में चहल पहल दिखाई देने लगी थी। मंडी में सभी लाइसेंसी व्यापारी के साथ मंडी सचिव केएल कुलमी, मंडी इंस्पेक्टर राजेश उइके, अन्य अधिकारी कर्मचारियेां के साथ बड़ी संख्या में किसान और मंडी में काम करने वाले हम्माल उपस्थित थे।
सभी ने पूजन के बाद एक दूसरे को दीपावली की बधाइयां दी और मिठाई खिलाकर अच्छे व्यापार होने की कामना की। इसके बाद व्यापारियों ने अपनी-अपनी दुकानों में तोल-काटे का पूजन किया और आतिशबाजी भी की।
पांच दिन के अवकाश के बाद मंडी में आज कामकाज शुरू हुआ। शुक्रवार को करीब २५ हजार क्विंटल अनाज की आवक हुई है। दोपहर तक मंडी में परिवहन के लिए खड़े वाहनों को परिसर से बाहर निकालने के निर्देश सचिव ने दिए। उन्होंने और मंडी इंस्पेक्टर ने परिसर का निरीक्षण भी किया और वाहन चालकों और व्यापारियों को हिदायत भी दी।

दो दिन का अवकाश
शनिवार और रविवार को फिर से मंडी में खरीदी बंद रहेगी। 10 नवम्बर को महीने का दूसरा शनिवार है। इस दिन बैंक बंद होने के कारण व्यापारी खरीदी नहीं करेंगे। 11 तारीख को रविवार है। अब सोमवार को मंडी में खरीदी होगी।

Home / Chhindwara / आखिर क्यों 51 हजार में बिकी मूंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो