scriptनगर निगम: 50 वार्ड की अवधारणा,आज हो सकता है राजपत्र में प्रकाशन | Municipal Corporation: Concept of 50 wards, may be published in the G | Patrika News
छिंदवाड़ा

नगर निगम: 50 वार्ड की अवधारणा,आज हो सकता है राजपत्र में प्रकाशन

आज से शुरू होगी वार्ड संख्या विस्तार की प्रक्रिया
 

छिंदवाड़ाOct 17, 2019 / 12:17 pm

manohar soni

pariseeman

Maha Election: बांद्रा पूर्व विधानसभा में त्रिकोणीय लड़ाई

छिंदवाड़ा.नगर निगम के 50 वार्ड की अवधारणा की अधिसूचना का प्रकाशन 17 अक्टूबर को राजपत्र में होने की संभावना है। इस तिथि से नगरीय प्रशासन विभाग के परिसीमन कार्यक्रम के तहत वार्ड संख्या विस्तार की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसको लेकर बुधवार को नगर निगम से लेकर कलेक्ट्रेट तक प्रशासनिक गहमागहमी रही। अधिकारी कर्मचारी शहरी सीमा के नए परिसीमन की तैयारी में जुटे नजर आए।

सत्तारूढ़ कांग्रेस पदाधिकारियों की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुरूप मौजूदा शहरी 48 वार्ड को 50 वार्ड की अवधारणा का प्रस्ताव नगरीय प्रशासन विभाग को भेजा गया है। प्रशासनिक सूत्रों का दावा है कि इस प्रस्ताव का प्रकाशन गुरुवार तक राजपत्र में हो सकता है। इसके बाद नगर निगम के अधिकारी-कर्मचारी शहर की चतुर्थ सीमा को पुर्नगठित करने की प्रक्रिया आरंभ करेंगे। वर्ष 2011 की जनसंख्या को आधार बनाकर वार्ड का पुर्नगठन कर उसे 50 वार्ड में तब्दील करेंगे। इसके लिए नगर निगम के वार्ड मोहर्रिरों को अभी से ही लगा दिया गया है। राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन के बाद खुलकर प्रशासनिक कार्यवाही आगे बढ़ेगी।
….
.फोटो निर्वाचक नामावली का पुनरीक्षण शुरू
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटो निर्वाचक नामावाली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2020 के कार्यक्रम में संशोधन किया गया है। संशोधित कार्यक्रम के अनुसार एक जनवरी 2020 की अर्हता तिथि को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज किया जाएगा। पुनरीक्षण के पूर्व की गतिविधियों में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम एवं मतदान केन्द्रों के युक्तियुक्तकरण का कार्य 18 नवम्बर तक करने के बाद 25 नवम्बर को एकजाई प्रारूप निर्वाचक नामावली के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। दावे एवं आपत्तियां 25 नवम्बर से 24 दिसम्बर तक दर्ज की जाएँगी और 10 जनवरी के पूर्व दावे-आपत्तियों का निराकरण करने के बाद 17 जनवरी को पूरक सूची की तैयारी की जायेगी तथा आगामी 20 जनवरी को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.श्रीनिवास शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

Home / Chhindwara / नगर निगम: 50 वार्ड की अवधारणा,आज हो सकता है राजपत्र में प्रकाशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो