मुख्यमंत्री के जिले में भी बह सकती है नर्मदा, मांगा प्लान

मुख्यमंत्री के जिले में भी बह सकती है नर्मदा, मांगा प्लान
Narmada lies in Chhindwara district

Prabha Shankar Giri | Updated: 17 Jul 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

गांव और शहरों में पेयजल की 30 साल की कार्ययोजना पर बल, तेजी से बढ़ रहा छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा. अमरवाड़ा, हर्रई और तामिया विकासखण्ड में नर्मदा जल लाया जा सकता है। जिले के प्रभारी सचिव डॉ. मनोज गोविल ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से इस पर प्लान मांगा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में छिंदवाड़ा में तेजी से निवेश और सुविधाएं विकसित होने से पानी की मांग अपेक्षाकृत बढ़ेगी। इस पर जल संसाधन और पीएचई विभाग को मिलकर शहर और गांव की पेयजल समस्या को हल करने की योजनाएं बनानी होंगी।
अपने दो दिवसीय दौरे के समापन पर सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रमुख सचिव ने यह बात कही। उनका ध्यान कन्हरगांव जलाशय से भरतादेव फिल्टर प्लांट तक खराब हो चुकी पाइपलाइन तथा माचागोरा बांध से शहर को पेयजल आपूर्ति तथा मेडिकल, कृषि कॉलेज, लहगड़़ुआ में गारमेंट पार्क से पेयजल की बढ़ती मांग पर दिलाया गया। इस पर प्रमुख सचिव ने कहा कि अधिकारियों को पेयजल स्कीम बनाते समय 30 साल की कार्ययोजना बनानी होगी और पेयजल पर फोकस करना होगा। उन्होंने कन्हान कॉम्प्लेक्स पर भी ध्यान दिए जाने की बात कहीं।

खेत में बैलों की जगह आदिवासी परिवार
परासिया, तामिया समेत आदिवासी इलाकों में खेतों में बोवनी करते समय बैलों की जगह महिलाओं और बच्चों को जोते जाने की घटनाओं पर ध्यान दिलाए जाने पर प्रमुख सचिव ने कहा कि आदिवासी क्षेत्र की योजनाओं पर ध्यान दिए
जाने की जरूरत है। इस स्थिति को सही नहीं ठहराया जा सकता। इस पर कस्टम ट्रैक्टर हायरिंग
सेंटर को लेकर अधिकारियों से चर्चा की जाएगी।

मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की तैयारी
प्रमुख सचिव ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश की तैयारी के सम्बंध में पूछे जाने पर कहा कि उन्होंने कॉलेज के अधिकारियों को अगस्त में शुरू हो रही क्लासेस की पूरी तैयारी करने को कहा है। साथ ही जरूरी उपकरण की व्यवस्था भी करने की बात कहीं है। प्रमुख सचिव ने मक्का फसल में रोग पर दवाइयां की उपलब्धता समेत अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned