scriptबच्चों ने जाना पतालकोट का रहस्य, आप भी पढ़ें खबर | Nature Study Camp | Patrika News
छिंदवाड़ा

बच्चों ने जाना पतालकोट का रहस्य, आप भी पढ़ें खबर

नेचर स्टडी कैम्प : चिमटीपुर में ट्रेकिंग करने पहुंचे इको क्लब के बच्चे

छिंदवाड़ाFeb 25, 2019 / 11:50 pm

Rajendra Sharma

Nature Study Camp

Nature Study Camp

छिंदवाड़ा. जैसे ही नन्हें कदम ऊंची पहाडिय़ों को लांघते हुए पातालकोट के चिमटीपुर पहुंचे तो उनके चेहरे पर खुशी के भाव उमड़ पड़े। रास्ते भर उन्होंने कई प्रजातियों के पेड़ पौधों, वन्यजीवों एवं वहां की वनस्पतियों का विषय विशेषज्ञों के माध्यम से अवलोकन किया।
मौका था राष्ट्रीय हरित कोर राष्ट्रीय प्रकृति भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत तीन दिवसीय नेचर स्टडी कैम्प बिजोरी में शिविर के दूसरे दिन का। पर्यावरण नियोजन समन्वय संगठन (एप्को) भोपाल के तत्वावधान में आयोजित कैम्प में शासकीय कन्या आश्रम बिजोरी, शासकीय आदर्श आश्रम बिजोरी, शासकीय नवीन बालक बिजोरी के 50 बच्चे एवं पांच शिक्षकों ने पातालकोट के चिमटीपुर ग्राम तक वनमार्ग से ट्रेकिंग एवं नेचर टेल में इको क्लब के जिला नोडल अधिकारी विनोद तिवारी, शिविर आयोजक समन्वयक प्राचार्य विशाल दुफारे, नेशनल ट्रेकर शिक्षक नरेन्द्र शर्मा, अजय धुर्वे, केके पाठे, विद्यालय के शिक्षक एसके मालवी, रश्मि रानी तन्तुवाय ने ट्रेकिंग का नेतृत्व किया।
नेचर स्टडी कैम्प के दौरान आयोजित ट्रेकिंग के बेस कैम्प चिमटीपुर वन विश्राम गृह में विद्यार्थियों को ट्रेकिंग के लिए विदा करते हुए युवा नेता नकुलनाथ, अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने पर्यावरण के सच्चे हितैषी बताया।
चिमटीपुर से पहाड़ी उतरते हुए कैम्प की छात्रा पायल एवं सुनीता ने बताया कि हमें एप्को द्वारा आयोजित प्रकृति अध्ययन शिविर में नेचर ट्रेल एवं ट्रेकिंग के माध्यम से वर्डवाचिंग एवं यहां की प्रमुख वनसंपदा को इतने करीब से जानने का अवसर हमें मिला है हम इसे ताउम्र नहीं भूल सकते।

Home / Chhindwara / बच्चों ने जाना पतालकोट का रहस्य, आप भी पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो