scriptNow physical verification of Ujjwala | Big Decision: अब घर-घर होगा उज्ज्वला का भौतिक सत्यापन | Patrika News

Big Decision: अब घर-घर होगा उज्ज्वला का भौतिक सत्यापन

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 07, 2024 10:57:36 am

Submitted by:

prabha shankar

- हर्रई में गड़बड़ी सामने आने पर प्रशासन का निर्णय
- जिले में दो लाख से अधिक कनेक्शन, कलेक्टर ने दी गैस एजेंसियों को चेेतावनी

Now physical verification of Ujjwala
Now physical verification of Ujjwala

छिंदवाड़ा। उज्ज्वला गैस कनेक्शन योजना में हर्रई में पंजीयन होने के बाद कनेक्शन न दिए जाने का मामला सामने के बाद अब प्रशासन पूरे जिले में इसका सत्यापन कराएगा। पूरे जिले में करीब दो लाख से अधिक कनेक्शन जारी किए गए हैं। कलेक्टर ने सभी गैस एजेंसी संचालकों को कनेक्शन वितरण का एक सप्ताह के अंदर भौतिक सत्यापन करवाने की हिदायत दी। साथ ही कहा कि यदि किसी हितग्राही को उनके हितलाभ से वंचित रखने के प्रकरण प्रकाश में आए तो संबंधित एजेंसी के विरुद्ध कड़ी वैधानिक कार्यवाही की जाएगी।

सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर मनोज पुष्प ने एसपी विनायक वर्मा की उपस्थिति में इसकी समीक्षा की। इस दौरान जिले में कुल भारिया परिवार 5880 के सर्वे में कुल 3560 हितग्राहियों के प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस कनेक्शन जारी होना एवं 2320 गैस कनेक्शन प्रदाय शेष होना पाया गया। शेष गैस कनेक्शन में से गैस एजेंसियों द्वारा 2215 नवीन पंजीयन करने की जानकारी दी।

शिकायत पर होगी कार्रवाई
कलेक्टर ने कहा कि विकासखण्ड हर्रई के भारिया परिवारों के आवेदनों को पोर्टल पर दर्ज कर गैस एजेंसी स्तर से उज्ज्वला कनेक्शन पोर्टल पर जारी कर दिए गए हैं, लेकिन वास्तव में इन परिवारों को गैस कनेक्शन प्रदान नहीं किए गए। इस शिकायत के संदर्भ में जिला पंचायत सीइओ से कहा कि संबंधित सभी ग्राम पंचायत सचिव के माध्यम से सम्पूर्ण जिले में जारी कुल 2 लाख 32 हजार 194 उज्ज्वला कनेक्शन का सत्यापन कार्य घर-घर जाकर एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करवाते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। एसपी ने भी कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत आने पर थाना स्तर पर विभिन्न अधिनियमों के तहत संबंधित गैस एजेंसी संचालक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो