scriptऑनलाइन सामग्री की खरीदी और बिक्री भी घातक | Online content purchase and sales are deadly | Patrika News
छिंदवाड़ा

ऑनलाइन सामग्री की खरीदी और बिक्री भी घातक

ऑनलाइन सामग्री की खरीदी और बिक्री खतरों से खाली नहीं है। दोनों ही काम करते समय चैट के दौरान अगला व्यक्ति आपको कब फसा लेगा पता भी नहीं चलेगा।

छिंदवाड़ाMay 05, 2019 / 11:56 am

babanrao pathe

patrika

Aadhar card,mobile,cybercrime,ATM,caution,OTP number,

छिंदवाड़ा. ऑनलाइन सामग्री की खरीदी और बिक्री खतरों से खाली नहीं है। दोनों ही काम करते समय चैट के दौरान अगला व्यक्ति आपको कब फसा लेगा पता भी नहीं चलेगा। झांसे में आकर आप गोपनीय जानकारी साझा करेंगे और वह रुपए हड़प लेगा। केवल सामग्री की खरीदी ही नहीं बल्कि बेचते समय भी इस तरह के मामले हुए हैं जिनकी शिकायत साइबर सेल के पास पहुंची है। पुलिस ने प्रकरण को जांच में रखा है और अपने स्तर पर खोजबीन कर रही है। जांच के दौरान कई तथ्य भी सामने आए हैं।

पुराने सामान की खरीदी और बिक्री करते समय धोखाधड़ी का शिकार होने के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। बदमाश नामी कम्पनी की वेबसाइट का उपयोग कर लोगों को धोखा दे रहे हैं। पुरानी सामग्री खरीदने और बेचने के दौरान अब तक १० लोग धोखा खा चुके हैं जिन्होंने शिकायत भी की है। एक व्यक्ति ने पुरानी कार एक वेबसाइट पर तलाश की तो उसे बहुत कम चली हुई कार कम कीमत में दिखाई दी तो उसने उसकी जानकारी जुटाई तो कार के मालिक से चैट शुरू हो गई। अगले व्यक्ति ने अपनी पहचान आर्मी के जवान के रूप में दी और आधार कार्ड सहित सेना का फर्जी पहचान पत्र दिखाया तो वह पूरे विश्वास में आ गया। किसी भी वालेट के माध्यम से एडवांस रुपए लेने के साथ ही पहुंचाने का खर्च भी लेते हैं और सामग्री नहीं पहुंचती।

बेचने वाला एेसे बना शिकार

एक व्यक्ति ने सामान बेचने के लिए सामग्री की फोटो और अपना मोबाइल नम्बर वेबसाइट पर डाल दिया। सामान को खरीदने के लिए अगले व्यक्ति ने चैट की। कुछ देर बाद उसने कहा कि वह खाते में तत्काल रुपए भेज रहा है एक ओटीपी नम्बर आपके मोबाइल पर आया होगा वह मुझे बता दो। ओटीपी बताते ही उसके बैंक खाते से रुपए निकाल लिए गए। शिकायत को देखकर पुलिस भी हैरान है।

दस शिकायतें

छह माह में हमारे पास १० शिकायतें आई है जिसमें पुरानी सामग्री की खरीदी करने पर धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं। एक शिकायत एेसी भी आई है जिसमें एक व्यक्ति पुराना सामान बेचते समय खाते से रुपए गंवा चुका उसने एक ओटीपी नम्बर दिया जिसके बाद खाता खाली कर दिया गया।

-सत्येन्द्र सिंह बघेल, सब इंस्पेक्टर साइबर सेल, छिंदवाड़ा

Home / Chhindwara / ऑनलाइन सामग्री की खरीदी और बिक्री भी घातक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो