माता-पिता के चरण पखार लिया आशीर्वाद

mantosh singh

Publish: Feb, 15 2018 07:14:08 PM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
माता-पिता के चरण पखार लिया आशीर्वाद

१४ फरवरी को मातृ-पितृ दिवस मनाने की परम्परा के चलते छिदंवाड़ा स्थित आसाराम गुरुकुल में बुधवार को विद्यार्थियों ने अपने माता-पिता के चरण पखारे और उनकी

माता-पिता के चरण पखार लिया आशीर्वाद
मातृ-पितृ पूजन दिवस पर गुरुकुल में विशेष कार्यक्रम

छिंदवाड़ा. हर वर्ष १४ फरवरी को मातृ-पितृ दिवस मनाने की परम्परा के चलते छिदंवाड़ा स्थित आसाराम गुरुकुल में बुधवार को विद्यार्थियों ने अपने माता-पिता के चरण पखारे और उनकी पूजा कर आशीर्वाद लिया। जिले की कई शैक्षिणिक संस्थाओं के आलवा देशभर में भी आयोजन किए गए। बच्चों में अच्छे संस्कारों का सिंचन हो, माता-पिता तथा संस्कृति का महत्व समझें, इसलिए प्रतिवर्ष यह आयोजन किया जाता है।
योग वेदांत समिति की तरफ से २००६ में इस पूजन की शुरुआत की गई थी। इस मौके पर विद्यार्थियों ने गुरु भक्ति और माता-पिता की भक्ति से परिपूर्ण विभिन्न प्रस्तुतियां भी दीं। छिंदवाड़ा स्थित गुरुकुल में सेवानिवृत्त न्यायाधीश केशव प्रसाद तिवारी, विधायक चौधरी चन्द्रभान सिंह, भाजपा के रिजवान कुरैशी, सेवानिवृत्त अनुविभागीय अधिकारी सिंचाई विभाग एआर डेहरिया, ग्रामीण भाजपा प्रकोष्ठ के संजय पटेल, बजरंग दल के शिव उसरेठे, गो-रक्षा संघ के हरीश ठाकुर, निगम के सभापति संतोष राय, शिव मालवी, गायत्री परिवार के राजेश साहू, पवार समाज से हेमराज पटले अंमिता धीमान सहित बड़ी संख्या में आमंत्रित अतिथि और अभिभावक मौजूद थे। समिति के अध्यक्ष मदनमोहन परसाई, खजरी आश्रम के संचालक जयराम भाई, गुरुकुल के प्रभारी सुशील सिंह परिहार, प्राचार्य विवेक शर्मा, युवा सेवा संघ के अध्यक्ष दीपक डोईफोडे, विशाल चउत्रे, हर्षुल रघुवंशी, पीबार शेरके, एमबार पराड़कर आदि ने अपनी सेवाएं दीं।

वृद्धजनों के साथ मनाया मातृ-पितृ पूजन दिवस
छिंदवाड़ा. हिंदू जागरण मंच ने बुधवार को वेलैंटाइन डे का विरोध करते हुए आकाश में विरोध स्वरूप काले गुब्बारे छोड़े। अनगढ़ हनुमान मंदिर , लक्ष्मीनारायण मंदिर, संतोषी माता मंदिर चार फाटक सहित नगर के प्रमुख मंदिरों के बाहर बैठे वृद्धजनों को फल और मिठाई वितरित करते हुए उनके पैर छूकर सभी ने आशीर्वाद लिया। अध्यक्ष चीकू पाल और संदीप यादव के नेतृत्व में अनिल चंद्रवंशी, सुनील इंगले, राजेंद्र डोंगरे, दिनेश यादव, मुकेश यादव, कमलेश डेहरिया, राजीव सोनी, अन्नीलाल चंद्रवंशी, कौशिक सोनी, बिट्टा वर्मा, राजीव सोनी, योगेश कहार, मुक्का यादव, निलेश यादव आदि इस मौके पर उपस्थित थे।

1
Ad Block is Banned