अस्पताल की सफाई पर पहरा,मरीजों को मिलेगी राहत

manohar soni | Publish: Sep, 06 2018 11:55:42 AM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

जिला अस्पताल की बिगडै़ल व्यवस्था पर निगम आयुक्त ने कसी नकेल,लापरवाह कर्मचारियों को दी चेतावनी

छिंदवाड़ा.जिला अस्पताल के प्रभारी अधिकारी बनते ही नगर निगम आयुक्त इच्छित गढ़पाले ने बुधवार को पहला दौरा करते ही बिगड़ैल चिकित्सा व्यवस्था पर नकेल कसने की शुरुआत की। उन्होंने अस्पताल के निरीक्षण में कहीं-कहीं गंदगी पाए जाने पर लापरवाह कर्मचारियों को चेतावनी दी। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों की बैठक लेते हुए हर वार्ड में सफाई चार्ट लगाने,सीसीटीवी कैमरे सुधरवाने तथा कर्मचारियों को वर्दी दिलाने की बात कहीं। इसके अलावा अस्पताल में दिव्यांग और इमरजेंसी मरीजों के लिए अलग से पर्ची काउंटर तैयार करने के लिए निर्देशित किया।
निगम आयुक्त गढ़पाले ने अस्पताल परिसर के निरीक्षण के दौरान जगह-जगह कचरे के ढेर और गंदगी देखे जाने पर नाराजगी व्यक्त की। इस दौरान वार्ड की लेट्रिंग-बाथरुम समेत अन्य सफाई व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इसके बाद कर्मचारियों की बैठक में उन्होंने कहा कि हर स्थल और वार्ड के सफाई कर्मचारियों की एक विंग होगी। उनका ड्यूटी चार्ट बनाकर लगाया जाएगा। जिसमें सभी कर्मचारियों के समयवार नाम लिखे होंगे। उन्हें कार्य विभाजन के आधार पर काम करना होगा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में भारत सरकार के इ-अस्पताल पोर्टल में दर्ज व्यवस्थाएं विकसित की जाएंगी। ई-अटेंडेंस के साथ ही बंद सीसीटीवी कैमरे सुधरवाएं जाएंगे। जिला अस्पताल की व्यवस्थाओं की नियमित मानीटरिंग की जाएगी। इसके अलावा अन्य व्यवस्थाओं को भी दुरुस्त किया जाएगा। गौरतलब है कि आयुक्त को हाल ही में कलेक्टर वेदप्रकाश ने प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया है। इससे अस्पताल की बदइंतजामी सुधरने की उम्मीद की जा रही है।
.....
इमरजेंसी मरीजों के लिए अलग काउंटर
आयुक्त ने बताया कि जिला अस्पताल के ओपीडी पर्ची काउंटर में मरीजों की भीड़ को देखते हुए दिव्यांग,बुजुर्ग और इमरजेंसी मरीजों के लिए अलग काउंटर बनाया जाएगा। इसके साथ ही भर्ती मरीजों को वार्ड और पैथालॉजी सेंटर में ही पर्ची दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। इससे उन्हें बार-बार आेपीडी पर्ची सेंटर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आयुक्त ने नगर के समाजसेवियों और स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधियों से सुझाव भी बुलाए हैं। उन्होंने कहा कि वे अस्पताल की व्यवस्थाओं को धीरे-धीरे ठीक करवाएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned