मुख्यमंत्री के जिले को मिली 182 करोड़ की यह सौगात बदल देगी किसानों की किस्मत

मुख्यमंत्री के जिले को मिली 182 करोड़ की यह सौगात बदल देगी किसानों की किस्मत
Pench Micro Irrigation Project

Prabha Shankar Giri | Updated: 01 Mar 2019, 11:14:31 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पेंच माइक्रो इरीगेशन से गांवों में आएगी हरियाली, ब्लॉक कांग्रेस ने कहा-68 गांवों की 12 हजार हैक्टेयर जमीन सिंचिंत होगी

छिंदवाड़ा. मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा पेंच व्यपवर्तन परियोजना के अंतर्गत पेंच माइक्रो इरिगेशन कॉम्प्लैक्स का शिलान्यास करने को ब्लॉक कांग्रेस ने बड़ी उपलब्धि बताया है। ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष अमित सक्सेना ने कहा कि पेंच बांध से ऊंचाई पर बसे हुए विभिन्न ग्राम अब तक किसी भी अन्य स्त्रोत द्वारा सिंचाई सुविधा से वंचित थे। अब सिंचाई व्यवस्था पेंच बांध से 3 स्थानों से की जाएगी जिसमें छिंदवाड़ा, चौरई एवं अमरवाडा विकासखंड के क्रमश: 36, 17 एवं 15 ग्रामों की लगभग 12 हजार 800 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा होगी । इस योजना की कुल लागत 182.89 करोड़ रुपया आकलित की गई है जिसका निर्माण कार्य ढाई वर्ष के भीतर पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है । उन्होंने बताया कि ब्लॉक कांग्रेस द्वारा इस परियोजना के लिए भाजपा शासनकाल में कई बार आंदोलन किया गया। कांग्रेस सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री ने इस परियोजना को मंजूर कर किसानों को सौगात दी है। इससे गांवों में हरियाली आएगी।

जिले के कृषि क्षेत्र को मजबूत करने प्रदेश सरकार ने कई सौगात दी। कलेक्टर डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने बताया कि पेंच व्यपवर्तन परियोजना अंतर्गत पेंच माइक्रो इरिगेशन कॉम्प्लैक्स का शिलान्यास किया गया। बांध से तीन ब्लॉक जिससे छिंदवाड़ा, चौरई एवं अमरवाड़ा के क्रमश: 36, 17 तथा 15 ग्रामों की करीब 12 हजार 800 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा होगी। 182.89 करोड़ की लागत से करीब ढाई वर्ष में उक्त योजना के पूरे होने का लक्ष्य रखा गया है। बताया जाता है कि पेंच बांध से आधुनिक प्रक्रिया से पानी खेतों तक पहुंचेगा तथा किसानों की निजी भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned