कॉलेज शिक्षा को लेकर विधायक ने सरकार से मांगा जवाब

कॉलेज शिक्षा को लेकर विधायक ने सरकार से मांगा जवाब
Pench Valley Postgraduate School of Parasia

Prabha Shankar Giri | Updated: 19 Feb 2019, 10:51:44 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

विधानसभा प्रश्न: विधायक सोहन बाल्मीक के सवाल पर मंत्री ने दिया जवाब

छिंदवाड़ा. परासिया के पेंचवैली स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एमए अंग्रेजी साहित्य, एमएससी भौतिक शास्त्र, वनस्पति शास्त्र एवं प्राणी शास्त्र के पाठ्यक्रम संचालित करने को लेकर परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने सरकार से जवाब मांगा। इसका लिखित जवाब देते हुए खेल और युवा कल्याण मंत्री जितू पटवारी ने बताया कि ये पाठयक्रम पेंचवैली स्नातकोत्तर महाविद्यालय में संचालित नहीं हैं लेकिन विद्यार्थियों के अध्ययन के लिए 30 किमी की दूरी पर छिंदवाड़ा में दो शासकीय महाविद्यालय स्थापित हैं। सीमित संसाधनों के कारण परासिया में अतिरिक्त विषय एवं संकाय खोले जाने में कठिनाई है। इस कॉलेज में शैक्षणिक संवर्ग अंतर्गत कुल 13 पद एवं अशैक्षणिक संवर्ग अंतर्गत 06 पद रिक्त हैं।

जैव विविधता समितियों का गठन नहीं
जुन्नारदेव विधायक सुनील उइके ने छिंदवाड़ा जिले में जैव विविधता समितियों के गठन के बारे में सवाल किया। इस पर वन मंत्री ने बताया कि इस जिले में पंचायतों एवं नगरीय निकायों में जैव विविधता प्रबंधन समितियों का गठन नहीं किया गया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक के पत्र में अगले एक वर्ष में प्रत्येक वनवृत्त में वानिकी जैव विविधता समृद्ध 25 जैवविविधता प्रबंधन समितियों का गठन कर उन्हें सशक्त करने का कोई लक्ष्य नहीं है, अपितु विभिन्न स्तरों पर बीएमसी के गठन करने की समन्वयक की भूमिका निभाने का आदेश हैं। उइके ने वन विभाग द्वारा लघु वनोपज संघ के अधोसंरचना विकास कार्य, प्लांटेशन की भी जानकारी मांगी। इस पर सरकार ने लिखित जवाब दिया।

मनरेगा में 174 रुपए प्रतिदिन मजदूरी
विधायक उइके ने मनरेगा और कृषि नियोजन की मजदूरी अलग-अलग होने के बारे में पूछा। पंचायत मंत्री ने बताया कि महात्मा गांधी नरेगा अधिनियम अंतर्गत दैनिक मजदूरी दर मप्र में अकुशल श्रमिकों के लिए प्रतिदिन मजूदरी दर 174 रुपए निर्धारित की गई है। इसी तरह श्रमिकों के खातों में सीधे दैनिक मजदूरी की राशि जमा करने के शासन के निर्देश का पालन किया जा रहा है। विधायक ने मनरेगा योजना से कपिलधारा कूप, खेत, तालाब, मेंढ़ बंधन, नंदन फलोद्यान, निर्मल नीर कूप, स्टॉपडैम एवं तालाब के बारे में भी सवाल किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned