scriptधरती को हरा-भरा करने पौधे लगाना जरूरी | Planting plants to make the earth greener | Patrika News
छिंदवाड़ा

धरती को हरा-भरा करने पौधे लगाना जरूरी

महात्मा गांधी के 150 वें जन्म शताब्दी वर्ष

छिंदवाड़ाSep 27, 2019 / 11:44 pm

arun garhewal

धरती को हरा-भरा करने पौधे लगाना जरूरी

धरती को हरा-भरा करने पौधे लगाना जरूरी

छिंदवाड़ा. तामिया. मॉडल स्कूल में गुरुवार को महात्मा गांधी के 150 वें जन्म शताब्दी वर्ष में प्राचार्य सीएल अहिरवार के मार्गदर्शन में पौधारोपण किया। कार्यक्रम में मॉडल स्कूल, प्राथमिक माध्यमिक शाला के तत्वावधान में पंचायत भवन तक करने के बाद साफ- सफाई और श्रमदान भी किया गया। इस दौरान मॉडल स्कूल प्राचार्य सीएल अहिरवार ,प्राथमिक शाला प्रधान पाठक अरविंद सोनी, माध्यमिक शाला प्रधान पाठक ओमकार उईके, सरपंच पंचम इरपाची, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्याम इरपाची, राजेंद्र सूर्यवंशी सहित स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।
सौंसर शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में एनसीसी कैडेटों ने महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती के अवसर पर आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत शाला परिसर में सफाई की। प्राचार्य रविन्द्र मांगे ने बताया कि इस दौरान गाजरघास उन्मूलन, प्लास्टिक की पन्नियां, खरपतवार को साफ कर श्रमदान किया। विशेषकर अध्ययन कक्षों की व बरामदों की सफ़ाई की। कार्यक्रम प्रभारी सूर्यकीर्ति काले ने इस अवसरपर बापू की आत्मकथा मेरे सत्य के प्रयोग में सत्य के आग्रह के प्रति दृष्टिकोण,उपयोगिता तथा उसमें बापू को मिली सफलता को बताया। इस अवसर पर एनसीसी अधिकारी जेडी मर्सकोल्हे, संजय गवनेकर, केदार मांगे, प्रभु कौराइत, अभिनय घोड़मारे उपस्थित रहे।
इधर किसान रमेश चौधरी का कहना है कि मेरी कपास की फसल अधिक बारिश होने के कारण खराब हो रही है मेरा खेत डैम के पास होने से डैम के पानी का रिसाव खेत में हो रहा है। पानी खेतों में घुसने से मेरे खेत की कपास की फसल पानी में बह गई। किसान दिनेश ठवरे का कहना है कि मेरे खेत की भूमि दलदल होने के कारण खेतों में बोई फसल को बुरसी नामक बीमारी जकड़ कर वह फसल खराब हो रही है। ग्राम सांवगा के किसान अब्दुल रब पटेल का कहना है कि अधिक बारिश होने के कारण मेरे खेत में कपास की फसल खराब हो रहीहै।

Home / Chhindwara / धरती को हरा-भरा करने पौधे लगाना जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो