scriptपुलिस का एप रखेगा अपराधियों पर नजर | police will keep an eye on criminals | Patrika News
छिंदवाड़ा

पुलिस का एप रखेगा अपराधियों पर नजर

पुराने ढर्रे पर काम करना लगभग बंद हो चुका है। टेकनोलॉजी के युग में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा।

छिंदवाड़ाOct 02, 2017 / 11:47 am

babanrao pathe

Gaurav Tiwari

बाजार चौक पर किए गए अतिक्रमण को अतिक्रमणकारियों ने रविवार शाम तक हटाने की बात कही है।

छिंदवाड़ा. पुलिस महकमा भी समय के साथ हाईटेक हो रहा। पुराने ढर्रे पर काम करना लगभग बंद हो चुका है। टेकनोलॉजी के युग में नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा। अपराध पर लगाम कसने और आरोपियों को पकडऩे के लिए अब पुलिस एप का सहारा लेगी। इसके अलावा यह टूटते परिवार को बिखरने से भी बचाएगा। जिला मुख्यालय को ध्यान में रखते हुए एप को तैयार किया गया है। जल्द ही इससे जिला स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है।

सामाजिक सुरक्षा के अंतर्गत समाज में विभिन्न प्रकार की अवैधानिक गतिविधियों पर रोक लगाने, घटना स्थल पर तुरंत ही पहुंचकर संबंधित के परिजन को अवगत कराने के लिए पुलिस विभाग ने संयुक्त परिवार एप शुरू किया है। एप के माध्यम से किसी भी गतिविधि की छोटी-छोटी जानकारी को मैसेज, फोटो, वीडियो, ऑडियों के माध्यम से भेजा जा सकता है। भेजे गए मैसेज सीधे पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी को मिलेंगे। वे सम्बंधित बीट प्रभारी को मैसेज अलर्ट भेजेंगे, जिसके बाद पुलिस तत्काल मौके पर पहुंच जाएगी। एसपी गौरव तिवारी ने बताया कि समाज में जागरुकता लाने, सुरक्षा और विश्वास की भावना विकसित करने के लिए एप चालू किया गया है। मोहल्ले के बड़े बुजुर्ग और बुद्धिजीवी वर्ग जो सामाजिक विघटन को लेकर चिंतित हंै। एसपी ने ऐसे लोगों से अपील की है कि वे एप से जुडक़र पुलिस की मदद करें। एप से जुडने के लिए अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से इसे डाउनलोड किया जा सकता है। इस सम्बंध में कोई भी समस्या आने पर सायबर सेल की शाखा के हेल्प लाइन नम्बर 7587611064 पर सम्पर्क भी किया जा सकता है।

एप में शहर को मोहल्ले में बांटा गया है। प्रत्येक मोहल्ले से चुनिंद लोगों को शामिल किया जाएगा जो सही जानकारी दे सकें। एडमिन एसपी गौरव तिवारी होंगे। लम्बे समय तक एप में निष्क्रिय रहने पर हटा दिया जाएगा। जानकारी देने वाले की पहचान केवल एसपी के पास रहेगी इसके अलावा अन्य जुड़े हुए पुलिसकर्मियों तक वही मैसेज पहुंचेगा जो एडमिन की तरफ से भेजा जाएगा। इसके अलावा एडमिन अगर कोई मैसेज भेजेंगे तो वह एक साथ सभी सदस्यों को मिलेगा। उल्लेखनीय है कि पुलिस अधिकारी लम्बे समय से इस एप पर काम कर रहे थे।

Home / Chhindwara / पुलिस का एप रखेगा अपराधियों पर नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो