scriptतालाब फूटा तो नहीं दी गरीबों की मजदूरी | Poor wages do not give poor wages | Patrika News
छिंदवाड़ा

तालाब फूटा तो नहीं दी गरीबों की मजदूरी

सरपंच और सचिव की मनमानी और लापरवाही को लेकर लगातार ग्रामीण लामबंद होकर कार्यवाहीं की मांग कर रहे है।

छिंदवाड़ाSep 26, 2018 / 04:54 pm

Sanjay Kumar Dandale

Bhadri Panchyat

Bhadri Panchyat

जुन्नारदेव. विकासखंड अन्तर्गत जमकुण्डा पंचायत लगातार अनियमितताओं के दायरे में खड़ी हो रही है जहां पर सरपंच और सचिव की मनमानी और लापरवाही को लेकर लगातार ग्रामीण लामबंद होकर कार्यवाहीं की मांग कर रहे है।
इसी प्रकार का एक मामला मंगलवार 25 सितम्बर को सामने आया जब ग्राम भाडरी में निर्माणाधीन निस्तारी तालाब में सरपंच, रोजगार सहायक द्वारा मजदुरों से लिखित पंचनामा में हस्ताक्षर कराये गये। जितने मजदूर तालाब निर्माण में कार्य कर रहे है वे कभी भी पैमेण्ट केसंबंध में किसी भी प्रकार से कोई भी शिकायत नहीं करेंगे।
इस शर्त पर मजदूरों को काम में लगाया गया था इसलिए मजदूरों द्वारा पैमेण्ट के संबंध में आज तक कोई षिकायत नहीं की गयी थी किन्तु महीनों बीत जाने के बाद भी मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया और अबसरपंच एवं रोजगार सहायक द्वारा धमकी दी जा रही है कि तालाब पूरा फूट चुका है तो अब किसी मजदूर को मजदूरी का भुगतान नहीं किया जायेगा। और किसी से षिकायत किये तो पंचायत के किसी भी कार्य में मजदूरीमें नहीं लगाया जायेगा।
मजदूरी को लेकर भी की जाती है विसंगतियां : जमकुंडा के भाडरी ग्राम के मजदूरों ने आरोप लगाते हुये पत्र में कहा है कि इस पंचायत में मजदूरी को लेकर भी विसंगतियां है। प्रथम सप्ताह में 150 रुपए प्रतिदिन से तथा दूसरे सप्ताह में 120 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मजदूरी भुगतान किया जा रहा है जबकि तालाब में काम के दौरान रोजगार सहायक द्वारा मजदूरों से बहुत बरबरता और ज्यादती कर मनचाहा काम कराया जाता है। पिछले वर्ष दिसम्बर से जुलाई माह तक तालाब निर्माण कार्य चला किन्तु उनसे रोक-रोककर काम कराया गया। जिससे मजदूरों को पर्याप्त मजदूरी नहीं मिल पायी और जो मजदूरी मिली उसका भुगतान अभी तक नहीं कया गया।
इन मजदूरों को नहीं मिली इतने दिन की मजदूरी
ग्राम भाडरी के मजदूर प्रेमबती बाई 26 दिन, सुनीता यादव 34 दिन, समलवती यादव 26, बिस्तरिया यादव 26, सकरो यादव 20, बेबी बाई पन्द्राम 34, सुनीता कवरेती 26, लता यादव 13, रामबाई यादव 20, जलसो बाई 26, सुनीता यादव 13, रामकली यादव 20, इंदरवती यादव 20, भुजलोबाई 20, सियाबाई 13, सीता बाई 12, धरमवती यादव 20, साबवती यादव 20, सुभानवती 36, इन्द्रा कवरेती 13, दुर्गा कवरेती 20, बलीराम यादव 12, महेष यदुवंषी 18, संगीता 12, प्ररामा यदुवंषी 15, रामकली 24 एवं राजू 10 दिन को इतने दिनों की मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया है जिसको लेकर समस्त ग्रामीणों ने एसडीएम को सीएम के नाम का ज्ञापन सौपकर शीघ्र मजदूरी दिलाये जाने की मांग की है।

Home / Chhindwara / तालाब फूटा तो नहीं दी गरीबों की मजदूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो