scriptSchool Education: न ऑफलाइन न ऑनलाइन, स्कूल बंद होने के बावजूद ऐसे बनेगा प्रोजेक्ट | Pratibha Parv will be celebrated, this will be the process | Patrika News
छिंदवाड़ा

School Education: न ऑफलाइन न ऑनलाइन, स्कूल बंद होने के बावजूद ऐसे बनेगा प्रोजेक्ट

प्रोजेक्ट बुकलेट को घर से ही हल करेंगे स्कूली बच्चे

छिंदवाड़ाJan 15, 2022 / 11:02 am

prabha shankar

Symbolic Photo of School Closed

Symbolic Photo of School Closed

छिंदवाड़ा। स्कूल बंद होने के बावजूद प्रतिभा पर्व के मूल्यांकन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। विद्यार्थी प्रोजेक्ट बुकलेट को घर पर ही हल कर सकेंगे। हालांकि प्रतिभा पर्व मूल्यांकन 2021-22 के लिए जारी दिशा-निर्देश में यह स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी गई थी।
अब स्कूलों को 15 से 31 जनवरी तक बंद रखने की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में सभी प्राथमिक-माध्यमिक विद्यालयों को राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जारी प्रक्रिया अपनानी होगी। प्रोजेक्ट बुकलेट को भी प्रत्येक विद्यार्थी के घर तक जनशिक्षक व कक्षा शिक्षक द्वारा पहुंचाया जाएगा। बच्चे उसे घर में ही हल करेंगे। बुकलेट के वितरण से लेकर बच्चों द्वारा बुकलेट को शिक्षकों के पास जमा कराने, सभी बुकलेट्स के मूल्यांकन तक की समय सारिणी भी जारी कर दी गई।

20 दिन का मिलेगा समय
कक्षा तीन से लेकर कक्षा आठवीं तक के बच्चों के प्रतिभा पर्व मूल्यांकन सत्र 2021-22 के लिए दिए जाने वाले प्रोजेक्ट बुकलेट को हल करने के लिए 20 दिनों से अधिक का समय मिलेगा। जानकारी के अनुसार बच्चे 15 जनवरी से पांच फरवरी तक बुकलेट पूर्ण कर लेंगे। इन्हें शाला मे छह फरवरी से 15 फरवरी तक जमा कराना होगा। शिक्षकों द्वारा पूर्ण वर्कशीट एवं प्रोजेक्ट बुकलेट्स का मूल्यांकन 16 से 25 फरवरी तक किया जाएगा। जबकि 25 फरवरी से 10 मार्च तक शैक्षिक मूल्यांकन प्रपत्र भरकर डाटा एंट्री करनी होगी। छात्रावासों के भी बंद रहने की स्थिति में उनके निवास स्थान के नजदीक विद्यालय द्वारा वर्कशीट या बुकलेट प्रदान किया जाएगा। बता दें कि कक्षा एक एवं दो के मूल्यांकन में बच्चों को उपलब्ध कराई जाने वाली अभ्यास पुस्तिका के आधार पर मूल्यांकन किया जा सकेगा, जिसे स्कूल बंद रहने की स्थिति में बच्चे के माता पिता या बड़े भाई बहन की मदद से हल करना होगा।

इनका कहना है
स्कूलों के खुले रहने पर बच्चों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ बुलाया जाना था, लेकिन अब बंद होने की स्थिति में बच्चों के घर तक प्रतिभा पर्व मूल्यांकन वर्कशीट पहुंचाई जाएगी। उसे वे घर में रहकर हल करेंगे।
संजय दुबे एपीसी, जिला परयोजना समन्वयक

Home / Chhindwara / School Education: न ऑफलाइन न ऑनलाइन, स्कूल बंद होने के बावजूद ऐसे बनेगा प्रोजेक्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो