scriptप्राथमिक-माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को अब तक है इस योजना का इंतजार | Primary-secondary school students have so far waited for this scheme | Patrika News
छिंदवाड़ा

प्राथमिक-माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को अब तक है इस योजना का इंतजार

मंडला-बड़वानी से नहीं हो पाई आपूर्ति : जिले के एक लाख 87 हजार 201 विद्यार्थियों को नहीं मिल रहा लाभ

छिंदवाड़ाOct 22, 2018 / 11:00 am

Dinesh Sahu

Primary-secondary school students have so far waited for this scheme

The party was celebrating the teacher

छिंदवाड़ा. जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के अंतर्गत आने वाले प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के एक लाख 87 हजार 201 विद्यार्थियों को चार माह बीत जाने के बाद भी अब तक नई यूनिफॉर्म नहीं मिली है। जबकि राज्य शिक्षा केंद्र ने विगत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष चार सौ से बढ़ाकर ६०० रुपए का बजट स्कूल यूनिफॉर्म के लिए स्वीकृत किया है। निशुल्क गणवेश कार्यक्रम अंतर्गत छात्र-छात्राओं को नेवी तथा स्कॉय ब्लू रंग की यूनिफॉर्म के लिए मंडला, बड़वानी तथा छिंदवाड़ा जिले के स्व-सहायता समूह को प्रत्येक विद्यार्थियों के दो-दो सेट तैयार करने के लिए नौ करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए।
विभागीय अधिकारी अगस्त माह के अंत तक यूनिफॉर्म उपलब्ध होने का दावा कर रहे थे, लेकिन अब तक विद्यार्थी पुरानी गणवेश ही पहन रहे है। जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के अनुसार आजीविका मिशन को प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों की गणवेश तैयार करने के निर्देश तथा राशि दी गई थी, लेकिन निर्धारित तिथि बीत जाने के बाद भी आजीविका मिशन ने गणवेश उपलब्ध नहीं कराया है।

20 बढ़ाकर दिए 600 रुपए


उल्लेखनीय है कि राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने नवीन शैक्षणिक सत्र में गणवेश वितरण कार्यक्रम के तहत प्रति विद्यार्थी दो सौ रुपए बढ़ोतरी कर 600 रुपए स्वीकृत किया है। आजीविका मिशन को पूर्व वर्ष की अपेक्षा इस बार अधिक बजट मिला है। इसमें प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों को हाफ पेंट-शर्ट तथा बालिका को हाफ शर्ट-ट्यूनिक व लेगी दिया जाना है। वहीं माध्यमिक स्तर के बालकों को फुल पेंट-शर्ट तथा बालिका को सलवार-कुर्ता और जैकेट दिया जाना है। यूनिफॉर्म का रंग नेवी व स्कॉय ब्लू होगा तथा कपड़ा शासन के निर्धारित मापदंड के आधार पर परखने के बाद उपयोग में लाया जाना है।

विकासखंडवार उपलब्ध होने वाली गणवेश का लक्ष्य


ब्लॉक निशुल्क गणवेश की संख्या
अमरवाड़ा 16148
बिछुआ 9087
छिंदवाड़ा 18171
चौरई 15330
हर्रई 19018
जुन्नारदेव 14934
मोहखेड़ 31382
पांढुर्ना 22409
परासिया 14378
सौंसर 8038
तामिया 18306

Home / Chhindwara / प्राथमिक-माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को अब तक है इस योजना का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो