scriptसैर के शौकीनों को अपने ही शहर में मिल जाएंगे पिकनिक स्पॉट, जानें पूरा प्लान | Project of 50 crores included in Mini Smart City | Patrika News
छिंदवाड़ा

सैर के शौकीनों को अपने ही शहर में मिल जाएंगे पिकनिक स्पॉट, जानें पूरा प्लान

मिनी स्मार्ट सिटी में शामिल 50 करोड़ का प्रोजेक्ट : पार्क सौंदर्यीकरण पर है विशेष ध्यान

छिंदवाड़ाJun 29, 2019 / 12:20 pm

Rajendra Sharma

chhindwara

nagam nigam project

महिलाओं और बच्चों को मनोरंजन के साथ ज्ञान के ज्यादा मिलेंगे मौके
छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा शहर में किसी के घर मेहमान आ जाएं तो उन्हें पिकनिक स्पॉट पर ले जाने की समस्या से दो-चार होना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने का प्रयास मिनी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में किया गया है। इस परियोजना में मुख्यत: धरमटेकड़ी भरतादेव के साथ ही जेल बगीचा के सौंदर्यीकरण, मनोरंजक और ज्ञानवर्धक सुविधाओं को विकसित करने पर जोर दिया गया है। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा इसकी संशोधित डीपीआर पर जल्द मुहर लगने की सम्भावना है।
शहर में कराए गए गोपनीय सर्वेक्षण में यह सामने आया था कि सिटी में मेहमानों की सैर के लिए केवल आदिवासी म्यूजियम, धरमटेकरी, भरतादेव, बाजार, पार्क और धार्मिक स्थल सीमित हैं। इससे महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए मनोरंजन और ज्ञान की महानगरों जैसी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो रहीं हंै।
इस पर मुख्यमंत्री कमलनाथ का ध्यान दिलाए जाने पर मिनी स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट बना। इस पर छिंदवाड़ा से भोपाल तक छह से सात बार मंथन कर डीपीआर को संशोधित किया गया। अब इसकी फाइनल डीपीआर नगरीय प्रशासन विभाग में जमा हो गई है। इस पर जल्द प्रशासकीय स्वीकृति मिलने की संभावना है। इसके बाद सीएम इसका भूमिपूजन करेंगे।
मिनी स्मार्ट सिटी में ये मिलेंगी सुविधाएं

1. भरतादेव बायोडायवर्सिटी पार्क

करीब 8.50 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में गेट का आधुनिक तरीके से सौंदर्यीकरण होगा। उसमें दिव्यांगों को बैटरी चलित वाहन में पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही अंदर तालाब किनारे विशेष सजावट तथा बटर फ्लाई पार्क बनेगा। इसके साथ ही मसाले पौधे पर आधारित गार्डन तथा मेडिसिन प्लांट विकसित होगा। ये बच्चों और महिलाओं के लिए ज्ञानवर्धक होगा। करीब 63 एकड़ की इस स्थल को वन विभाग से हस्तांतरित किया जा रहा है।
2. जेल बगीचा में स्वीमिंग पुल

जेल बगीचा में करीब 6.75 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट में स्वीमिंग पुल,केफेटेरिया और बगीचा का प्रावधान किया गया है। इसके आसपास हाकर्स जोन और सरफेस पार्र्किंग भी होगी। इस स्थल पर आनेवाले लोग अपने मेहमानों के साथ मनोरंजन के साथ भ्रमण और व्यंजनों का लुत्फ उठा पाएंगे। यह पूरा इलाका पर्यावरणीय दृष्टि से हरियालीमय होगा।
3. धरमटेकरी में सौंदर्यीकरण विस्तार

धरमटेकरी में पार्क के साथ सौंदर्यीकरण के विस्तार के लिए 1.68 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यहां मार्निंग व इवनिंग वॉक करनेवाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी। बच्चों और महिलाओं को हरित वातावरण मिलेगा।
4. लेफ्ट टर्न और गौशाला की सौगातें

मिनी स्मार्ट सिटी में शहर में सरफेस पार्किंग के लिए 28 लाख,हाकर्स जोन 50 लाख,चंदनगांव में कांजी हाउस के स्थान पर गौशाला 56 लाख,सर्वसुविधायुक्त टायलेट 1.65 करोड़,पार्क 1.50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।
स्वीकृति मिलने पर जल्द निर्माण

मिनी स्मार्ट सिटी में शहर के बाहर से आने वाले मेहमानों, महिलाओं और बच्चों की मनोरंजन व ज्ञानवर्धक आवश्यकताओं का प्रावधान किया है। स्वीकृति मिलने पर जल्द ही इसका निर्माण शुरू होगा।
-इच्छित गढ़पाले, आयुक्त नगर निगम।

Home / Chhindwara / सैर के शौकीनों को अपने ही शहर में मिल जाएंगे पिकनिक स्पॉट, जानें पूरा प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो