scriptProtest: प्रबंधन के खिलाफ ठेका कर्मी, वेतन भुगतान में अनियमितता पर दिखा आक्रोश | Protest: Outrage over contract workers, irregularities in pay | Patrika News
छिंदवाड़ा

Protest: प्रबंधन के खिलाफ ठेका कर्मी, वेतन भुगतान में अनियमितता पर दिखा आक्रोश

Protest: वेतन में कटौती पर सिविल सर्जन का किया घेराव

छिंदवाड़ाFeb 25, 2020 / 11:35 am

prabha shankar

Protest: Outrage over contract workers, irregularities in pay

Protest: Outrage over contract workers, irregularities in pay

छिंदवाड़ा/ जिला अस्पताल में आउटसोर्स एजेंसी न्यू बुंदेलखंड के कर्मचारियों को पूर्ण वेतन भुगतान नहीं किए जाने पर सोमवार को कर्मचारियों ने परिसर में विरोध प्रदर्शन किया और सिविल सर्जन कार्यालय पहुंचकर अधिकारियों का घेराव किया। इस दौरान एजेंसी प्रमुख को उपस्थित करने की मांग की गई।
ठेका कर्मियों ने बताया कि जनवरी 2020 से नवीन ठेका प्रक्रिया प्रारम्भ हुई है। इसके तहत 24 फरवरी को माह जनवरी का वेतन दिया गया, जो कि कलेक्टर दर पर नहीं था। वहीं इपीएफ के नाम से 1500, इएसआइ के 350 तथा यूनिफॉर्म के 500 रुपए काट लिए गए। जबकि अनुबंध के अनुसार कर्मचारियों को नगर निगम तथा मेडिकल कॉलेज की अनुबंधित एजेंसी यूडीआइ के तहत 395 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से भुगतान किया जाना चाहिए था। ऐसा नहीं होने पर लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया।
उल्लेखनीय है कि शासन की गाइडलाइन के तहत कर्मचारियों का भुगतान प्रतिमाह की 10 तारीख तक हो जाना चाहिए, जिसके बावजूद समय पर वेतन नहीं दिया जाता है।

दिया है नोटिस
ठेकाकर्मियों का अनावश्यक रूप से वेतन काटने और इपीएफ की राशि जमा करने में गड़बड़ी की शिकायत पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने आउटसोर्स एजेंसी को नोटिस दिया है तथा आवश्यक दस्तावेज के साथ उपस्थित होकर जवाब देने के निर्देश दिए हैं।

जता चुके हैं नाराजगी
जिला अस्पताल की सफाई व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ नाराजगी जाहिर कर चुके हैं, इसके बाद भी स्थिति में कोई सुधार नहीं आया है। बता दें कि अस्पताल की सफाई और सुरक्षा व्यवस्था निजी एजेंसी यूडीआइ तथा न्यू बुंदेलखंड को सौंपी गई है।

वेतन की चाह में महिला तोड़ चुकी है दम
जिला अस्पताल में वार्ड आया के पद पर कार्यरत सोनम सराठे ने बताया कि उसकी मां आशा सराठे ठेकेदार से चार माह का वेतन और इपीएफ का पैसा मांगते रही, लेकिन उसे भुगतान नहीं किया गया। 4 फरवरी 2018 को महिला की मौत हो गई तब भी ठेकेदार ने पैसा नहीं दिया। पीडि़ता ने बताया कि कई बार अधिकारियों से शिकायत की पर किसी ने मदद की न ही ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की है।

Home / Chhindwara / Protest: प्रबंधन के खिलाफ ठेका कर्मी, वेतन भुगतान में अनियमितता पर दिखा आक्रोश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो